जुनपुट में मिसाइल केंद्र की स्थापना का विरोध, कांथी में विरोध प्रदर्शन

Kolkata Hindi News, खड़गपुर : विज्ञान संगठन ब्रेकथ्रू साइंस सोसाइटी ने पूर्व मेदिनीपुर जिला अंतर्गत कांथी के बाहरी इलाके जुनपुट में मिसाइल प्रक्षेपण केंद्र स्थापित करने के गुप्त प्रयास के विरोध में कांथी डाकघर के सामने विरोध प्रदर्शन किया। ब्रेकथ्रू सोसाइटी के सदस्यों ने आज की विरोध सभा में भाषण प्रस्तुत किया।

सोसायटी के पूर्व मेदिनीपुर जिला सचिव सुमंत सी, जिला सचिवीय बोर्ड के सदस्य रुम्पा साव और कांथी विज्ञान केंद्र के सदस्य अनुप माईती, त्रिदिव कर और अन्य इस सभा में उपस्थित थे।

सभा में सोसायटी के जिला सचिव सुमंत सी ने कहा- 2012 में केंद्रीय सरकार ने राज्य सरकार की मदद से कांथी के बाहरी इलाके जुनपुट में एक मिसाइल प्रक्षेपण केंद्र स्थापित करने की पहल की, लेकिन कांथी के नेक इरादे वाले लोगों और जुनपुट के स्थानीय लोगों के प्रतिरोध का सामना करने के बाद वह पीछे हट गई।

लेकिन योजना क्रियान्वयन से दूर नहीं हटी। हमारा मानना ​​है कि मिसाइलें आधुनिक युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।परिणामस्वरूप, देश की रक्षा के लिए मिसाइल प्रक्षेपण केंद्र की भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता है।

भारत के पास पहले से ही चांदीपुर में एक मिसाइल बेस है, जहां से हर पांच से छह महीने में एक मिसाइल का परीक्षण किया जाता है। परिणामस्वरूप अतिरिक्त मिसाइल केंद्र स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है। अमेरिका के अलावा इंग्लैंड, जर्मनी, फ्रांस समेत ज्यादातर देशों के पास मिसाइल लॉन्च सेंटर है।

तो भारत जैसे पिछड़े देश में रक्षा की बात करें तो उड़ीसा के चांदीपुर, तमिलनाडु के श्रीहरिकोटा के बाद क्या वाकई जुनपुट में दोबारा मिसाइल केंद्र स्थापित करने की जरूरत है। हम इस योजना को रद्द करने की मांग करते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *