प्रो कबड्डी लीग ने सीजन 10 के प्लेयर ऑक्शन की तारीखों की घोषणा की, 8-9 सितंबर को होगा ऑक्शन

  • मशाल स्पोर्ट्स सीजन 10 के लिए प्लेयर ऑक्शन मुंबई में आयोजित करेगा
  • इस वर्ष आक्शन पूल में 500 से अधिक खिलाड़ी शामिल होंगे
  • खिलाड़ियों का पर्स 4.4 करोड़ रुपये से बढ़कर 5 करोड़ रुपये हो गया है
  • खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2023 की दो फाइनलिस्ट टीमों के 24 प्लेयर्स को ऑक्शन पूल में मिलेगी जगह

    मुंबई। प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के आयोजक मशाल स्पोर्ट्स ने घोषणा की है कि ऐतिहासिक प्रो कबड्डी लीग सीजन 10 के लिए प्लेयर्स ऑक्शन 8 से 9 सितंबर 2023 तक मुंबई में आयोजित किया जाएगा। तीन सीजन के बाद प्रत्येक फ्रैंचाइजी को उसकी टीम बनाने के लिए मिलने वाली कुल राशि 4.4 करोड़ रुपये से बढ़कर 5 करोड़ रुपये कर दी गई है।

    ऑक्शन के लिए घरेलू और विदेशी खिलाड़ियों को चार कैटेगरी-ए, बी, सी और डी में विभाजित किया जाएगा। खिलाड़ियों को प्रत्येक कैटेगरी के भीतर ‘ऑल-राउंडर्स’, ‘डिफेंडर्स’ और ‘रेडर्स’ के रूप में सब-कैटेगरी दिया जाएगा। प्रत्येक कटेगरी के लिए बेस प्राइस इस प्रकार है-

  • कैटेगरी ए – 30 लाख रुपये
  • कैटेगरी बी – 20 लाख रुपये
  • कैटेगरी सी – 13 लाख रुपये
  • कैटेगरी डी – 9 लाख रुपये

उल्लेखनीय है कि सीजन 10 प्लेयर पूल में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2023 की दो फाइनलिस्ट टीमों के 24 खिलाड़ियों सहित 500 से अधिक खिलाड़ी शामिल होंगे। अनुपम गोस्वामी (प्रमुख स्पोर्ट्स लीग, मशाल स्पोर्ट्स और लीग कमिश्नर, प्रो कबड्डी लीग) ने कहा, “इसमें कोई शक नहीं कि दसवां सीजन भारत में होने वाले किसी भी समकालीन खेल लीग के लिए एक बड़ा मील का पत्थर है।

पीकेएल सीजन 10 प्लेयर ऑक्शन भी पीकेएल के इतिहास में एक मील का पत्थर होगा। सीजन 10 प्लेयर पॉलिसी के तहत रिटेंशन और नॉमिनेशन के साथ हमारी 12 फ्रेंचाइजी अपनी टीमों के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कबड्डी खिलाड़ियों का सिलेक्शन करने के लिए प्लेयर ऑक्शन का उपयोग करेंगी।”

पीकेएल टीमों के पास लीग पॉलिसी के अनुसार पीकेएल सीजन 9 टीम के अपने खिलाड़ियों को अपने साथ बनाए रखने का विकल्प भी है। फ्रेंचाइजी को प्रत्येक पीकेएल सीजन में निर्धारित शर्तों के तहत एलीट रिटेन्ड प्लेयर्स क्लासिफिकेशन के तहत अधिकतम 6 खिलाड़ियों को अपने साथ बनाए रखने की अनुमति है।

जिन खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी द्वारा रिटेन नहीं किया गया है के साथ-साथ 500 से अधिक के पूल में शामिल खिलाड़ियों के लिए मुंबई में आयोजित होने वाली दो दिवसीय नीलामी प्रक्रिया में के दौरान बोली लगाई जाएगी। मशाल स्पोर्ट्स और डिज्नी स्टार ने एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया (एकेएफआई) के तत्वावधान और उसकी मंजूरी के तहत पीकेएल को भारत में सबसे सफल स्पोर्ट्स लीग्स में से एक बना दिया है।

इस इवेंट में भारत की सभी खेल लीग्स के मुकाबले सबसे अधिक संख्या में मैच शामिल हैं। प्रो कबड्डी लीग ने भारत के स्वदेशी खेल कबड्डी और इसके एथलीटों की इमेज को भारत के साथ दुनिया भर में बदल दिया है। पीकेएल में अपने कई खिलाड़ियों की हिस्सेदारी के बाद, कई कबड्डी खेलने वाले देशों ने भी अपने घरेलू कबड्डी प्रोग्राम्स को मजबूत किया है।

प्रो कबड्डी लीग के सभी लाइव अपडेट के लिए, www.prokambadi.com पर लॉग ऑन करें, आधिकारिक प्रो कबड्डी ऐप डाउनलोड करें या इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर @prokbuddi को फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *