प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर फहराया तिरंगा, आसमान से बरसे फूल

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ऐतिहासिक लाल किले पर देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में तिरंगा फहराया। मोदी द्वारा तिरंगा फहराने के तुरंत बाद, राष्ट्रगान बजाया गया और भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने आसमान से फूल बरसाए। इससे पहले, मोदी ने सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया। ऐतिहासिक रेड फोर्ड 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है।

दिल्ली के लाल किले परिसर को रंग-बिरंगे फूलों और असंख्य राष्ट्रीय झंडों से सजाया गया है। भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहर लाल नेहरू ने 15 अगस्त, 1947 को पहली बार लाल किले पर तिरंगा फहराया था।

पीएम गति शक्ति योजना, 100 लाख करोड़ का राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा मास्टर प्लान लॉन्च : पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा है कि हमें अभी से जुट जाना है। हमारे पास गंवाने के लिए एक पल भी नहीं है। यही समय है, सही समय है। बदलते हुए युग के अनुकूल हमें भी अपनेआप को ढालना होगा। सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास इसी श्रद्धा के साथ हम सब जुट चुके हैं।

मोदी ने कहा कि आज सरकारी योजनाओं की गति बढ़ी है और निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त कर रही है। पहले की तुलना में हम तेजी से आगे बढ़े लेकिन सिर्फ यहां बात पूरी नहीं होती। अब हमें पूर्णता तक जाना है ।
मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में, हम पीएम गति शक्ति योजना, 100 लाख करोड़ का राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा मास्टर प्लान लॉन्च करेंगे, जो समग्र बुनियादी ढांचे की नींव बनाएगा और हमारी अर्थव्यवस्था को एक एकीकृत मार्ग प्रदान करेगा ।

पीएम ने कहा कि आज हम गौरव से कह सकते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम भारत में चल रहा है। हम 54 करोड़ से ज़्यादा लोगों को वैक्सीन लगा चुके हैं । उन्होंने कहा कि जब सरकार ये लक्ष्य बनाकर चलती है कि हमें समाज की आखिरी पंक्ति में जो व्यक्ति खड़ा है उस तक पहुंचना है तो न कोई भेदभाव हो पाता है न ही भ्रष्टाचार की गुंजाइश रहती है। देश के हर गरीब व्यक्ति तक पोषण पहुंचाना भी सरकार की प्राथमिकता है ।

मोदी ने कहा कि सरकार अपनी अलग अलग योजनाओं के तहत जो चावल गरीबों को देती है, फोर्टिफाई करेगी। गरीबों को पोषणयुक्त चावल देगी। राशन की दुकान पर मिलने वाला चावल हो, मिड डे मिल में बालकों को मिलने वाला चावल हो वर्ष 2024 तक हर योजना के माध्यम से मिलने वाला चावल फोर्टिफाई कर दिया जाएगा।

पीएम ने कहा कि मेडिकल शिक्षा में जरूरी बड़े सुधार भी किए गए हैं। प्रिवेंटिव हेल्थ केयर पर भी उतना ही ध्यान दिया गया है। साथ साथ देश में मेडिकल सीटों में भी काफी बढ़ोतरी की गई है। बहुत जल्द देश के हजारो अस्पतालों के पास अपने ऑक्सीजन प्लांट भी होंगे

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × three =