टैक्सेशन को खत्म करने से भारत की निजीकरण योजना ने विदेशी निवेशकों की बढ़ाई दिलचस्पी

New Delhi: भारत में पहले की टैक्सेशन प्रावधानों को रद्द करने के लिए सरकार फैसले ने रणनीतिक विनिवेश के क्षेत्र में नई उर्जा पैदा की है। पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग के निजीकरण के फैसले से विदेशी निवेशकों की दिलचस्पी तेजी से बढ़ी है। सरकारी सूत्रों ने कहा कि उन्हें विदेशी बहुराष्ट्रीय निगमों से इसकी रणनीतिक विनिवेश योजना में भागीदारी के बारे में पूछताछ मिली है और आयकर अधिनियम में पूर्वव्यापी कराधान प्रावधानों में संशोधन करने, टैक्सेशन नियमों पर स्पष्टता लाने और देश की रैंकिंग में सुधार करने के केंद्र के फैसले के बाद गति बढ़ गई है।

फेरो स्क्रैप निगम लिमिटेड (एफएसएनएल), राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड, कंटेनर कॉपोर्रेशन, आईडीबीआई बैंक लिमिटेड, नीलांचल इस्पात निगम लिमिटेड कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश प्रस्तावों को विस्तार मिल सकता है यदि बड़ी संख्या में विदेशी निवेशक के भागीदारी लाने के लिए अधिक समय की आवश्यकता हो। साथ ही, सरकार जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के प्रस्तावित आरंभिक सार्वजनिक निर्गम में विदेशी निवेशकों की बढ़ती दिलचस्पी देख रही है जो इस वर्ष के अंत में है।

डेलॉयट इंडिया के मैनेजिंग पार्टनर-टैक्स विपुल झावेरी ने कहा, सरकार के कदम (पूर्वव्यापी कराधान प्रस्तावों को खत्म करने पर) से विदेशी निवेशकों में नए निवेश को आकर्षित करने का विश्वास भी पैदा होगा जो आर्थिक विकास को पुनर्जीवित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

पीएचडीसीसीआई प्रत्यक्ष समिति कर के अध्यक्ष मुकुल बागला ने कहा, इस संशोधन (पूर्वव्यापी कराधान) ने एक निवेश गंतव्य के रूप में भारत की छवि को कलंकित किया है। नए बदलाव न केवल कई मामलों में लंबे समय तक चलने वाले मुकदमेबाजी को समाप्त करेंगे बल्कि एक निष्पक्ष और न्यायसंगत कर लगाने वाले राष्ट्र के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की छवि को भी ऊपर उठाएंगे।

हालांकि सरकार ने अभी तक विनिवेश के लंबित मामलों पर अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है, जहां प्रक्रिया वित्तीय बोली के चरण में पहुंच गई है, सूत्रों ने कहा कि इन मामलों में भी निवेशकों को फिर से आमंत्रित करने पर एक दूसरे विचार पर विचार किया जा सकता है। इससे भारत पेट्रोलियम कॉपोर्रेशन लिमिटेड (बीपीसीएल), एयर इंडिया, बीईएमएल, शिपिंग कॉपोर्रेशन, पवन हंस जैसे कंटेनरों के विनिवेश में बहुराष्ट्रीय कंपनियों की भागीदारी बढ़ाने में मदद मिल सकती है। पोर्टफोलियो निवेशकों और प्रत्यक्ष विदेशी निवेशकों दोनों ने निजीकरण के लिए भारतीय कंपनियों को चलाने और निवेश करने में रुचि दिखाई है।

सरकार ने 2021-22 में 2 पीएसयू बैंकों और एक बीमा कंपनी सहित सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों और वित्तीय संस्थानों में हिस्सेदारी बिक्री से 1.75 लाख करोड़ रुपये का बजट रखा है। यह उम्मीद कर रहा है कि बड़ी विदेशी भागीदारी से बड़े सार्वजनिक उपक्रमों के रणनीतिक विनिवेश को शीघ्रता से पूरा करने में मदद मिलेगी। अब तक सरकार ने ऑफर फॉर सेल रूट (ओएफएस) के तहत सार्वजनिक उपक्रमों में अल्पांश इक्विटी बिक्री से विनिवेश की राशि के रूप में केवल 8,368.56 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *