बंगाल को 7,800 करोड़ की परियोजना की सौगात देंगे प्रधानमंत्री मोदी

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के दौरे पर रहेंगे। यहां वे करीब 7,800 करोड़ रुपये की विकास परियोजना का लोकार्पण करेंगे। साथ ही हावड़ा और जलपाईगुड़ी को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से मिली जानकारी के मुताबिक, मोदी कोलकाता में राष्ट्रीय गंगा आयोग (NGC) की दूसरी बैठक का नेतृत्व करेंगे। NGC गंगा और उसकी सहायक नदियों में प्रदूषण को रोकने और उसके कायाकल्प के लिए काम करती है।

PMO के अनुसार, कोलकाता में NGC की बैठक सहकारी संघवाद को बढ़ावा देगी, जिसमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों के अलावा कई केंद्रीय मंत्री शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा मोदी पश्चिम बंगाल में 2,550 करोड़ रुपये की सीवर परियोजना का और श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर राष्ट्रीय जल एवं स्वच्छता संस्थान का उद्घाटन करेंगे। साथ ही मोदी जोका-तारातला को जोड़ने वाली कोलकाता मेट्रो की पर्पल लाइन के विस्तार को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

मोदी नेताजी को पुष्प करेंगे अर्पित :निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार  मोदी अपराह्न 12 बजे  नेताजी सुभाष पहुंचेंगे। वह नेताजी सुभाष की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे और डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी, राष्ट्रीय जल और स्वच्छता संस्थान (डीएसपीएम – निवास) का उद्घाटन करेंगे। वह स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन के तहत पश्चिम बंगाल के लिए कई सीवरेज बुनियादी प्रधानमंत्री देश में सहकारी संघवाद को बढ़वा देने के लिए एक और कदम उठाते हुए राष्ट्रीय गंगा परिषद (एनजीसी) की दूसरी बैठक की करीब 1225 बजे अध्यक्षता करेंगे।

कार्यक्रम में शामिल होंगे यह मुख्यमंत्री : जानकारी के मुताबिक बैठक में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री, अन्य केंद्रीय मंत्री जो परिषद के सदस्य हैं और उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। राष्ट्रीय गंगा परिषद को गंगा नदी और उसकी सहायक नदियों के प्रदूषण निवारण और कायाकल्प के सुपरविजन के लिए समग, जिम्मेदारी दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *