तमलुक : आवास योजना में धांधली के खिलाफ किया हाईवे जाम, कलेक्ट्रेट में सौंपा ज्ञापन

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर । आवास योजना में पात्र हितग्राहियों के नाम शामिल करने की मांग सहित विभिन्न मांगों को लेकर राजनीतिक दल एसयूसीआई (कम्युनिस्ट) की पूर्व मेदिनीपुर जिला समिति की ओर से जिलाधिकारी कार्यालय में प्रदर्शन किया गया। इस क्रम में कलेक्ट्रेट में स्मार पत्र भी जमा कराया गया। विरोध में आधे घंटे तक राष्ट्रीय राजमार्ग 41 को जाम रखा गया।

आवास प्लस योजना में जिन पात्र हितग्राहियों के नाम किसी सूची में सम्मिलित नहीं होने चाहिए, उनके नाम सहित सटीक सूची का प्रकाशन, जो लोग राजनीति का रंग देखे बिना सूची से अपना नाम हटाने में शामिल हैं, गलत तरीके से सूची में अनुपयुक्त लोगों के नाम सम्मिलित कर रहे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई। 29 दिसंबर को एसयूसीआई (कम्युनिस्ट) पार्टी की पूर्व मेदिनीपुर जिला कमेटी ने विरोध-प्रतिनियुक्ति व ज्ञापन जिलाधिकारी को दिया, जिसमें सजा की मांग, वंचितों के लिए आवेदन करने की समय सीमा बढ़ाने और आवेदन की प्राप्ति की पावती देने की मांग की गई है।

वहीं उक्त मांग को लेकर प्रदर्शनकारियों ने निमतौरी में राष्ट्रीय राजमार्ग 41 व तमलुक-मयना रोड चौराहे पर आधे घंटे तक प्रतीकात्मक जाम लगाया। बाद में पुलिस के आने और घेरने वालों की मांगों को पूरा करने का वादा करने पर नाकेबंदी हटा ली गई। दल की जिला कमेटी की ओर से प्रतिनिधिमंडल में अनुरूपा दास, प्रणब माइती, प्रदीप दास, विवेक राय, मानस प्रधान आदि शामिल थे। अनुरूपा दास, प्रणब माइती, कार्तिक बेरा, सनातन गिरि, स्वपन बेरा आदि ने विरोध सभा को संबोधित किया।

पार्टी की जिला कमेटी सचिव अनुरूपा दास ने शिकायत की कि प्रखंड के विभिन्न ग्राम पंचायतों के कई लोग जो मिट्टी के घरों, फूस के घरों या तिरपाल के तिहरे घरों में अपना दिन बिता रहे हैं, उनमें से कई का नाम सूची में नहीं है। वहीं कई लोग जिनके पास पक्के मकान है और आर्थिक रूप से स्थिर हैं, उनका नाम लाभार्थी सूची में है। नेताओं ने कहा कि एडीएम (जिला पंचायत) ने संज्ञान लिया और आवश्यक कार्रवाई का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *