बंगाल में अब बुधवार से खुलेंगे प्राथमिक स्कूल

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में आठवीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल खोले जाने के बाद अब बंगाल सरकार ने प्राइमरी स्कूलों को बुधवार से भी खोलने का ऐलान किया है। पश्चिम बंगाल सरकार सोमवार को कोरोना की पाबंदियों को 15 फरवरी तक बढ़ाने का ऐलान किया है, लेकिन इसके साथ ही नाइट कर्फ्यू की अवधि रात 12 बजे तक सुबह 5 बजे तक की गई और प्राथमिक स्कूलों को खोलने की घोषणा की गई। राज्य सरकार के आदेश के अनुसार प्राथमिक शिक्षा विभाग इस बाबत नया निर्देश जारी करेगा और उस निर्देश के अनुसार पश्चिम बंगाल के प्राइमरी स्कूल खोले जाएंगे।

बता दें कि कोरोना महामारी के बाद से पश्चिम बंगाल में प्राथमिक स्कूल बंद हैं और देश में स्कूलों के खोले जाने के बाद बंगाल में भी प्राइमरी स्कूलों के खोलने की मांग हो रही थी। बता दें कि पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा था कि पश्चिम बंगाल प्राइमरी स्कूल फिर से खोलने की घोषणा कोरोना स्थिति को देखते हुए की जाएगी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि जूनियर कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय कोरोना स्थिति का पूरी तरह से मूल्यांकन करने के बाद ही लिया जाएगा और इसके लिए अभी समय है।

ममता बनर्जी ने कहा था कि प्राथमिक स्कूलों में वैकल्पिक दिनों में छात्रों को बुलाने की व्यवस्था की जाएगी। बंगाल में कक्षा 8 से 12 के छात्रों के लिए और कॉलेजों में 3 फरवरी, 2022 से ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू हो गई हैं। इसके साथ ही, सरकार ने कक्षा 7 तक के छात्रों के लिए ‘ओपन-एयर’ की पहल भी शुरू की है। ‘पाड़ाय शिक्षालय’ (मोहल्ले में शिक्षा केंद्र) नामक परियोजना के तहत शब्द ज्ञान, अंकगणित, कहानी सुनाना, कविता, गायन और नृत्य तथा अन्य विषयों की कक्षाएं संचालित की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *