बंगाल में चुनाव पूर्व हिंसा || पिछले 9 घंटों में दो और लोगों की मौत, मरने वालों की संख्या 17 पहुंची

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में 8 जुलाई को होने वाले पंचायत चुनाव के दौरान पिछले नौ घंटों में दो जिलों में मतदान से संबंधित दो और मौतों की सूचना मिली है, जिससे मरने वालों की संख्या 17 हो गई है। दिलीप नाहरा, जिनकी पत्नी चोबी नाहरा एक स्वतंत्र उम्मीदवार हैं, का शव गुरुवार सुबह बीरभूम जिले के मोहम्मद बाजार इलाके के सेरेंडा इलाके में एक तालाब के पास से बरामद किया गया। चोबी नाहारा ने दावा किया कि उनके पति राजनीतिक प्रतिशोध का शिकार थे क्योंकि वह एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही थीं।

उन्होंने हत्या के लिए तृणमूल कांग्रेस के बीरभूम जिले के संयुक्त संयोजक काली प्रसाद बंदोपाध्याय के करीबी सहयोगियों को भी जिम्मेदार ठहराया। हालांकि, बंदोपाध्याय ने आरोपों को खारिज कर दिया और कहा कि स्थानीय भाजपा नेतृत्व इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर अनावश्यक रूप से सत्तारूढ़ पार्टी को बदनाम करने की कोशिश कर रहा है। बुधवार देर रात मुर्शिदाबाद जिले के बेलडांगा में देसी बम विस्फोट में एक शख्स की मौत हो गई|

पीड़ित की पहचान बेलडांगा थाना अंतर्गत महेशपुर इलाके के निवासी कमाल शेख (30) के रूप में की गई है। स्थानीय पुलिस सूत्रों ने कहा कि उसके शव के पास से देसी बम बनाने की सामग्री बरामद की गई है, जिससे यह संदेह गहराता है कि विस्फोट उस समय हुआ जब देसी बम का निर्माण चल रहा था। इस बीच, पीड़िता की राजनीतिक संबद्धता को लेकर विवाद छिड़ गया है।

जबकि तृणमूल कांग्रेस ने दावा किया है कि कमाल शेख एक समर्पित कांग्रेस कार्यकर्ता थे, जिला कांग्रेस नेतृत्व ने आरोपों से इनकार किया है। संयोग से, पंचायत चुनाव के लिए प्रचार गुरुवार दोपहर को समाप्त होने वाला है। चुनाव पूर्व चरण में पहले से ही इतने सारे लोगों के हताहत होने की सूचना मिलने के बाद, 8 जुलाई के पूरे मतदान दिवस के साथ-साथ मतदान के बाद के चरण में भी हिंसा की आशंका गहराती जा रही है।

पुलिस महानिदेशक मनोज मालवीय ने हिंसा और झड़प की घटनाओं को छिटपुट बताया था| “हिंसा और झड़प की छिटपुट घटनाओं को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जा रहा है। कुछ घटनाएं हुई थीं, जहां पुलिस ने त्वरित कार्रवाई की थी। हम दिशानिर्देशों के अनुसार काम कर रहे हैं।’ स्थिति काफी नियंत्रण में है और हिंसा की घटनाओं में कमी आई है. मीडिया छोटी-छोटी घटनाओं को बड़ी घटना के रूप में पेश कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *