“प्रत्याशा” द्वारा बुजुर्गों के लिए दादा – दादी की पूजा परिक्रमा’ और ‘लव एंड जॉय’ का आयोजन

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : एक हृदयस्पर्शी पहल के तहत सामाजिक संस्था “प्रत्याशा” ने 17 अक्टूबर को कोलकाता में बुजुर्गों के लिए एक विशेष यात्रा का आयोजन किया है। यह आयोजन, जिसे उपयुक्त रूप से ‘दादू दीदार पूजा परिक्रमा’ के नाम से जाना जाता है। इस कोलकाता शहर के कई कोनों में, कितनी बूढ़ी औरतें अपनी उम्र के कारण दुर्गा पूजा जैसे दिनों में माँ दुर्गा का चेहरा नहीं देख पाती हैं,
प्रत्याशा ने उनके बारे में सोचा है। दादू दीदार यानि दादा – दादी की नजर में कोलकाता की 8 सर्वश्रेष्ठ पूजाओं को “शरद सम्मान” से सम्मानित किया जाएगा, जो विशेष अतिथियों द्वारा प्रदान किया जाएगा।

सुनने में आया है कि टॉलीवुड के कुछ अभिनेता और लोकप्रिय यूट्यूबर्स इस पहल की सराहना करते हुए आगे आए है। सात भाई चंपा फेम रुद्र प्रमिता, अभिनेता आयुष, आज के लोकप्रिय संगीत कलाकार केशव डे, यूट्यूबर शमिक अधिकारी और अन्य इसमें शामिल है। इस अद्भुत अवधारणा के साथ समाज के ज्ञान और अनुभव की पहचान करने से उन्हें वास्तव में विशेष महसूस करने में मदद मिलेगी।

इस विचार के मुख्य पैरोकार और अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार और अपराध विरोधी संगठन के वर्तमान युवा अध्यक्ष नीलाद्रि बनर्जी ने इस आयोजन का उद्देश्य व्यक्त करते हुए कहा, “हम वृद्ध लोगों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, कई लोग ऐसा सोचते हैं। उम्र के कारण अब हम साधारण लोगों की तरह देव दर्शन नहीं कर पाएंगे I इसलिए भी लोग उन्हें घर पर छोड़कर घूमते हैं, हम इस बंधन को तोड़ना चाहते हैं।

अगर हम थोड़ा प्रयास करें, अगर हम उन्हें थोड़ा समर्थन दें, तो वे भी ऐसा कर सकते हैं।”ज़ी बांग्ला की एक समर्पित कार्यकर्ता के रूप में, पूर्वाशा ने कहा, “अगर हम सब एक दिन प्रयास करेंगे, तो एक दिन हर कोई सबके लिए जीएगा, इतनी हिंसा नहीं होगी, हमारे दादा-दादी, पिता और माताओं को सड़कों पर नहीं रहना पड़ेगा ,” इस पहल के माध्यम से। यह सिर्फ एक बार का आयोजन नहीं है, बल्कि सहकारी समिति में एक बड़ा सामाजिक परिवर्तन और सांस्कृतिक उत्सवों में वृद्ध लोगों की सक्रिय भागीदारी की दिशा में एक कदम है।

यह याद रखने लायक आयोजन है, किसी भी मौज-मस्ती में उम्र बाधा नहीं बननी चाहिए। संस्था सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ उपहार सामग्री के साथ वरिष्ठ नागरिकों का मनोरंजन भी करेगी। भोजन की भी दिव्य व्यवस्था है I कुल मिलाकर, अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार के युवा सचिव नीलाद्री और ज़ी बांग्ला की समर्पित कार्यकर्ता पूर्वाशा और विप्लवी संवाद दर्पण के प्रतिनिधि और सभी कर्मचारी दादा-दादी के चेहरे पर मुस्कान लाने की उम्मीद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *