दो ब्लॉक के आलु खेतों व मकान हाथी के हमले से क्षतिग्रस्त

अलीपुरद्वार। हाथी ने कई बिघा जमीन के आलू नष्ट कर दिया। घरों और दुकानों में तोड़फोड़ की। दक्षिण खेरबारी के अलीपुरद्वार जिले के मदारीहाट-बीरपाड़ा प्रखंड और फालाकाटा प्रखंड के देवगांव ग्राम पंचायत में सियालडांगा की घटना है। दोनों इलाके आसपास में स्थित हैं। वन विभाग व स्थानीय सूत्रों के अनुसार गुरुवार रात क्षेत्र में 3 हाथियों ने हमला कर दिया। दक्षिण खैरबाड़ी के अब्दुल्ला हक ने बताया कि हाथियों के झुंड ने उनकी करीब एक बीघे की जमीन का आलू नष्ट कर दिया। उन्होंने बताया कि कुल सात बीघा जमीन पट्टे पर ली थी और वह आलू की खेती करते थे।

एक बीघा जमीन पर अब तक 40 हजार रुपये से अधिक खर्च हो चुका है। और कुछ दिनों बाद आलू की फसल तैयार हो जाती। एक बीघा जमीन से करीब 80 हजार रुपये में आलू बिकता। वहीं दूसरी ओर उस इलाके के किशोर कार्जी और सुनील कार्जी के घर हाथियों के हमले से क्षतिग्रस्त हो गए थे। सियालडांगा में हाथियों ने फुलेश्वर कार्जी की दुकान और 4 घरों में तोड़फोड़ की।

संयोग से मदारीहाट दक्षिण खैरबाड़ी, इस्लामाबाद पश्चिम मदारीहाट, चेकामारी, फलकटा देवगांव, पश्चिम शालकुमार के क्षेत्र जलदापारा राष्ट्रीय उद्यान प्रभाग के खेरबाड़ी वन से सटे हुए हैं। पश्चिम शालकुमार में कुछ दिन पहले हाथियों के झुंड ने कई बीघा आलू को नष्ट कर दिया था। इस बार हाथी ने दक्षिण खैरबाड़ी पर हमला किया। वन विभाग के मदारीहाट रेंज ने कहा कि आवेदन करने पर प्रभावित किसानों को सरकारी नियमानुसार मुआवजा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *