सर्दी बढ़ते ही सीमावर्ती इलाकों में फसल की चोरी शुरू

उत्तर दिनाजपुर। सर्दी बढ़ते ही सीमावर्ती क्षेत्र के किसान बदमाशों के अत्याचार का शिकार हो रहे हैं। भारत-बांग्लादेश सीमा से सटी जमीन में खेती कर वे संकट में पड़ रहे हैं। आरोप है कि सर्दी के साथ कोहरा बढ़ने पर बांग्लादेशी बदमाश भारतीय सीमा में घुसकर किसानों के फसल लूट रहे हैं। गोवालपोखर-1 ब्लॉक के बरबिला गांव, करनदिघी ब्लॉक के कादरगंज के किसानों की शिकायत है कि बांग्लादेशी बदमाशों को साल भर उन्हें परेशान करते रहते है। लेकिन सर्दी के मौसम में कोहरा बढ़ने के साथ ही उनके अत्याचार का स्तर कई गुना बढ़ जाता है। बराबिला सीमा के किसान नुमान अली ने कहा, उन्होंने आलू, फूलगोभी, पत्तागोभी की खेती की और कुछ जमीन पर सरसों लगाई।

इन खेतों में कोहरा बढ़ने के साथ ही फसल की चोरी हो रही है। साल भर में कमोबेश चोरियां होती रहती हैं। उत्तर दिनाजपुर जिले के 227 किमी. भारत-बांग्लादेश सीमा है। 2001 में इलाकेे में कंटीले तारों का बाड़ लगाना शुरू किया गया था। सीमावर्ती इलाकों पर बाड़ लगाने के कारण भारतीय किसानों की कृषि भूमि का एक बड़ा हिस्सा कंटीले तारों से परे चला गया है। नतीजा यह हुआ कि उसपार जमीन पर खेती करते हुए एक तरफ बीएसएफ का उत्पीडऩ सहना पड़ता है तो दूसरी तरफ बदमाश फसल लूट ले जाते हैं।

कादरगंज के किसान स्वपन मंडल ने कहा, हमें निर्धारित समय पर बीएसएफ के पास आधार कार्ड जमा करना होता है और खेती के लिए कटीले तार के उसपार जाना होता है। मैंने आलू उगाए, फसल तैयार होते हीं अत्याचार बढ़ गया है। बीएसएफ के पास शिकायत करने पर भी काम नहीं होता है। इस्लामपुर के महकमा शासक अब्दुल शाहिद ने कहा, कि ‘मैं इस समस्या को लेकर बीएसएफ से बात करूंगा। क्षेत्र के बीडीओ को मामले की गंभीरता से जांच करने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *