इन 4 राशि वाले व्यक्तियों का दिमाग होता है काफी तेज, हर काम में मिलती है सफलता

फोटो साभार : गुगल

कोलकाता : ज्योतिष शास्त्र अनुसार हर व्यक्ति की कोई न कोई जन्म राशि होती है। इसी जन्म राशि से व्यक्ति के स्वभाव और जीवन के बारे में जाना जा सकता है। जन्म के साथ ही हमारा नामकरण होता है, नामकरण का पहला अक्षर हमारी राशि को तय करता है। ज्योतिष शास्त्र में 12 राशियों का वर्णन है। व्यक्ति का नाम इन्हीं 12 राशियों पर होता है। हर राशि का अपना स्वामी ग्रह होता है, जिसका प्रभाव हर राशि पर अलग-अलग पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र के साथ-साथ हमारे बुर्जुगों का भी यही कहना है कि जातक का व्यक्तित्व, स्वभाव और भविष्यफल का आंकलन राशियों के आधार पर ही किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र में 12 राशियों में से 4 ऐसी राशियों को बताया गया है जिनसे जुड़े जातक दिमाग के काफी तेज माने जाते हैं। ये कोई भी काम बेहद जल्दी सीख लेते हैं। इन्हें किसी भी काम में सफलता पाने के लिए अधिक प्रयास नहीं करना पड़ता। ये अपनी बुद्धि का सही इस्तेमाल करते हुए करियर में काफी जल्दी सफलता हासिल कर लेते हैं। इन राशियों के बच्चे शिक्षा के क्षेत्र में अपना परचम लहराने में सफल रहते हैं। आइए डालते हैं एक नजर उन 4 राशियों पर —

मिथुन राशि : इस राशि का स्वामी ग्रह बुध है। बुध ग्रह के प्रभाव के कारण मिथुन जातक काफी बुद्धिमान होते हैं। इनके अंदर निर्णय लेने की अच्छी क्षमता होती है। इनका सेंस ऑफ ह्यूमर काफी तेज होता है। ये भीड़ में भी अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब रहते हैं। इनकी वाणी और प्रतिभा से कोई भी इनकी तरफ आसानी से आकर्षित हो जाता है।

कन्या राशि: इस राशि का स्वामी ग्रह भी बुध है। कन्या राशि के जातक बेहद समझदार और चतुर होते हैं। ये लोग एक बार जिस काम को करने की ठान लेते हैं उसमें सफलता पाकर ही दम लेते हैं। इनके अंदर एक गजब का तेज होता है जिस कारण कोई भी इनकी तरफ जल्दी आकर्षित हो जाता है।

वृश्चिक राशि : इस राशि के जातक काफी प्रतिभाशाली माने जाते हैं। इनके अंदर हर चीज में नंबर 1 पर बने रहने की गजब की ललक होती है। ये जल्दी से हार नहीं मानते। ये एक बार जिस काम को करने की ठान लेते हैं उसमें सफलता पाकर ही दम लेते हैं। ये अपनी मेहनत के बल पर किसी भी काम में जीत हासिल कर ही लेते हैं।

कुंभ राशि : इस राशि के जातक काफी बुद्धिमान और खुशमिजाज किस्म के होते हैं। ये शुरू से ही अपने करियर को लेकर गंभीर रहते हैं। ये पढऩे लिखने में तो आगे होते ही हैं साथ ही नौकरी में भी इनका प्रदर्शन सबसे अच्छा रहता है। शनि ग्रह इस राशि का स्वामी है, जो इन्हें मेहनती, कर्मशील, धैर्यवान और ईमानदार बनाता है।

नोट : यह आलेख ज्योतिषशास्त्र की जानकारियों पर आधारित है। kolkatahindinews.com यह दावा नहीं करता कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty + three =