कोलकाता में गर्मी से लोगों का हाल बेहाल, 42 डिग्री के पार पहुंचा पारा

Heat wave in Kolkata, कोलकाता। महानगर कोलकाता समेत राज्य के अन्य हिस्सों में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। अलीपुर स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से मंगलवार को जारी बयान में बताया गया है कि कोलकाता में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 29.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है जबकि अधिकतम तापमान सामान में से सात डिग्री अधिक 41.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

यह कोलकाता में अब तक का सबसे अधिक तापमान है। मौसम विभाग ने बताया है कि दोपहर के समय यह 43 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच सकता है। सारा दिन कोलकाता में लू भी चलेगी।

कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा समेत मालदा और झाड़ग्राम में भी दिन भर लू चलने की संभावना है। यहां तापमान 32 डिग्री से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। यह देश के सबसे गर्म प्रदेश राजस्थान से भी अधिक रह रहा है।

मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि आसमान में हल्के बादल भी छाए हुए हैं जिसकी वजह से गर्म हवाएं ऊपर नहीं उठ पा रहीं और उमस भरी गर्मी की वजह से लोग पसीने से तरबूतर हो रहे हैं। पूरे हफ्ते इसी तरह का मौसम रहने वाला है। उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में भी भीषण गर्मी पड़ रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *