पांशकुड़ा : गरिमापूर्ण रहा बनमाली कॉलेज का प्रथम दीक्षांत समारोह

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : पूर्व मेदिनीपुर जिले में स्थित दक्षिण बंगाल के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में से एक पांशकुड़ा बनमाली कॉलेज (स्वायत्तशासी) का पहला दीक्षांत समारोह गुरुवार को आयोजित किया गया।

विद्यासागर विश्वविद्यालय के कुलपति एवं अध्यक्ष प्रोफेसर डॉ. सुशांत कुमार चक्रवर्ती ने दीप प्रज्वलित कर दीक्षांत समारोह का समारोह पूर्वक उद्घाटन किया।

बैठक में स्वागत भाषण कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर डॉ नंदन भट्टाचार्य ने दिया I उद्घाटन समारोह के बाद विद्यासागर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ. सुशांत कुमार चक्रवर्ती ने छात्रों को अपने दीक्षांत भाषण में कहा कि ईश्वरचंद्र विद्यासागर,

स्वामी विवेकानंद, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, महात्मा गांधी के आदर्शों से प्रेरित पूर्वाग्रह मुक्त, धर्मनिरपेक्ष एवं समतामूलक शिक्षा प्राप्त कर आगे बढ़ें।उन्होंने आगे कहा कि प्रत्येक छात्र को शिक्षा में उत्कृष्टता के माध्यम से अधिक विनम्र, अध्ययनशील और जिज्ञासु बनना चाहिए।

Panskura: The first convocation ceremony of Banamali College was dignified.

कोलकाता आईआईएसईआर के प्रोफेसर डॉ. नारायण बनर्जी ने मुख्य अतिथि के रूप में वक्तव्य रखा I प्रोफेसर डॉ. सब्यसाची बसु रॉयचौधरी, रवीन्द्र भारती विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति, कॉलेज प्रबंधन समिति के सदस्य और.

पांशकुड़ा नगर पालिका नगर प्रशासक नंदकुमार मिश्रा, पूर्व प्राचार्य प्रोफेसर डॉ. सुब्रत कुमार मंडल आदि भी समारोह में उपस्थित थे । समारोह में 2020 से 2022 तक कॉलेज से उत्तीर्ण 1,900 स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को प्रमाण पत्र सौंपे गए।

Panskura: The first convocation ceremony of Banamali College was dignified.

प्रोफेसर डॉ. सुशांत कुमार चक्रवर्ती ने स्नातक स्तर पर 25 विषयों और स्नातकोत्तर स्तर पर 8 विषयों के प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त विजेताओं को स्वर्ण पदक, रजत पदक और प्रमाण पत्र प्रदान किए।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पांशकुड़ा बनमाली कॉलेज ने अपनी यात्रा 14 दिसंबर, 1960 को शुरू की थी। उस समय, कॉलेज कोलकाता विश्वविद्यालय के अधीन था। 1985 में, कॉलेज विद्यासागर विश्वविद्यालय के अंतर्गत आ गया।

शैक्षणिक वर्ष 1918-1919 में, कॉलेज को स्वायत्त महाविद्यालय का दर्जा मिला I इस दीक्षांत समारोह की स्मृति में एक स्मरणोत्सव प्रकाशित किया गया । पहले दीक्षांत समारोह को लेकर छात्रों में काफी उत्साह देखा गया I

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *