केंद्रीय विद्यालय आई.ओ. सी हल्दिया में ‘परीक्षा पे चर्चा’ विषयक चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित

  • सभी प्रतिभागियों को प्रदान की गई “एग्जाम वॉरियर्स” पुस्तक

खड़गपुर : पूर्व मेदिनीपुर जिले की औद्योगिक नगरी हल्दिया स्थित केंद्रीय विद्यालय आईओसी हल्दिया में मंगलवार को सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों और पश्चिम बंगाल सरकार के स्कूलों के लिए “परीक्षा पे चर्चा” विषयक चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस मेगा कार्यक्रम के आयोजन के लिए केंद्रीय विद्यालय आईओसी हल्दिया को पूर्व मेदिनीपुर जिले में नोडल स्कूल के रूप में नामित किया गया था।
महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर आयोजित हुई इस पेंटिंग प्रतियोगिता में 100 बच्चों ने प्रतिभागिता की।

प्रतियोगिता की शुरुआत से पहले केंद्रीय विद्यालय आईओसी हल्दिया के प्राचार्य डॉ हितेंद्र प्रताप सिंह ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के चित्र पर माल्यार्पण के उपरांत विद्यार्थियों व शिक्षकों को संबोधित करते हुए नेताजी के योगदान को याद किया।

अपने मुख्य भाषण में उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी की भूमिका और योगदान पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने माननीय प्रधानमंत्री द्वारा की जा रही “परीक्षा पे चर्चा” पहल के महत्व को भी समझाया।

शिक्षा मंत्रालय के निर्देशानुसार प्रतियोगिता के दौरान बच्चों को परीक्षाएं त्योहारों की तरह हैं, हंसो तो हंसाओ, आभारी रहो, आदित्य एल1, विकसित भारत जैसे 30 विषय दिए गए और किसी एक विषय पर पेंटिंग तैयार करने को कहा गया। निर्णायक मंडली में शामिल तीन जजों की जूरी ने नतीजों को अंतिम रूप दिया।

अंत में पांच सर्वश्रेष्ठ पेंटिंग का चयन किया गया। विजेताओं को पुस्तकों (स्वतंत्रता संग्राम और देशभक्ति पर आधारित) और प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। बाकी 95 बच्चों को भी भागीदारी प्रमाण पत्र और प्रत्येक बच्चे को एक पुस्तक – “एग्जाम वॉरियर्स” दी गई।

Painting competition on 'Pariksha Pe Charcha' organized in Kendriya Vidyalaya IOC Haldia
पुरस्कार व प्रमाण पत्र के साथ प्रतिभागी, प्राचार्य व शिक्षकगण

इस प्रतियोगिता में डीएवी पब्लिक स्कूल के 11वीं कक्षा के संस्कृति दास ने प्रथम, भवन्स की अंकिता दास ने द्वितीय, पौरा पाठा भवन की 10वीं की छात्रा आयंतिका सामंत ने तृतीय व 11वीं की छात्रा इप्शिता पात्रा ने चतुर्थ एवं केंद्रीय विद्यालय आई .ओ.सी. हल्दिया की नौवीं कक्षा की छात्रा तूलिका हलदार ने पंचम पुरस्कार प्राप्त किया।

इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। सुदेशना चौधरी, टी.के. कंदार, अभिषेक पाल, टियारा चटर्जी, नम्रता तिवारी, अमित दास, विकास कुमार, सोमनाथ दास, सुष्मिता जाना आदि ने इस मेगा इवेंट की सफलता के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कीं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *