बिहार में पहली बार ‘गंगोत्सव’ का आयोजन

काली दास पाण्डेय, पटना । दिल्ली स्थित कंपनी आईडीपीटीएस रिसर्च विंग्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा पर्यटन विभाग के सहयोग से बिहार में पहली बार पटना और सोनपुर के बीच सबलपुर दियारा इलाके में 11 दिवसीय ‘गंगोत्सव’ का आयोजन किया जाएगा। 27 अप्रैल 2023 को शुरू होने वाले इस आयोजन में गंगा नदी से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े 12 राज्यों के पर्यटन मंत्रियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। इनमें उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्यप्रदेश, असम आदि शामिल हैं। सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के कलाकारों को भी आमंत्रित किया जाएगा।

आयोजन में महिला सशक्तिकरण को केंद्र बिंदु पर रखा जाएगा। गंगा की उत्पत्ति का नाट्य रूपांतरण कलाकारों द्वारा किया जाएगा। ‘गंगा लीला’ का मंचन भी होगा। नारी सशक्तीकरण को ध्यान में रखते हुए 500 स्त्रियों के द्वारा गंगा महाआरती की जाएगी। इसके अलावा पांच हजार स्कूली बच्चों के द्वारा गंगा आरती का भी आयोजन किया जाएगा। ‘गंगोत्सव’ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित करने की योजना है। आयोजन को भव्य रूप देने की तैयारी शुरू हो चुकी है। ‘गंगोत्सव’ के लिए कई कार्यक्रम गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड को ध्यान में रखते हुए भी बनाए जाएंगे।

पहली बार गंगा नदी में केरल के प्रसिद्ध स्नेक बोट रेस का भी आयोजन होगा। गंगा नदी को स्वच्छ निर्मल रखने के लिए बड़ी संख्या में लोग संकल्प लेंगे। इसके अलावा 10 दिवसीय स्टार नाइट का भी आयोजन होगा जिसमें प्रसिद्ध गायक-गायिकाओं की प्रस्तुति होगी। गंगा नदी पर शोध करने वाले संगठनों की भी इसमें सहभागिता सुनिश्चित कराई जाएगी। ‘गंगोत्सव’ में मुंबई की तर्ज पर राज्य पुलिस बल को समर्पित रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ साथ टीवी और फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के लिए गंगा टीवी और फिल्म अवॉर्ड समारोह का भी आयोजन किया जाएगा, जो बिहार की धरती पर पहली बार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *