ऑपरेशन गंगा: छह उड़ानों में रवाना हुए 1,377 भारतीय

नयी दिल्ली। ऑपरेशन गंगा के तहत पिछले 24 घंटों में यूक्रेन से छह उड़ानों में 1,377 भारतीय स्वदेश के लिए रवाना हो चुके हैं, जिसमें पोलैंड की पहली उड़ान भी शामिल है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को एक ट्वीट में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन छह उड़ानों में पोलैंड की पहली उड़ानें भी शामिल हैं। पिछले 24 घंटों में अब छह उड़ानें भारत के लिए रवाना हुई हैं। इसमें पोलैंड से पहली उड़ान भी शामिल हैं। यूक्रेन से 1377 और भारतीय नागरिकों को वापस लाया गया। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा था कि अगले तीन दिन में भारतीय नागरिकों को लाने के लिए 26 उड़ानें निर्धारित की गई हैं तथा पोलैंड और स्लोवाक गणराज्य के हवाई अड्डों का भी उपयोग किया जा रहा है। भारतीय वायु सेना का एक सी-17 ग्लोबमास्टर भी भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए रोमानिया के लिए उड़ान भरने वाला है।

भारतीय वायु सेना का विमान यूक्रेन के लिए मानवीय सहायता लेकर रवाना : भारतीय वायु सेना (आईएएफ) का सी-17 ग्लोबमास्टर विमान यूक्रेन के लिए मानवीय सहायता लेकर बुधवार सुबह रवाना हुआ, जिसमें दवाएं और चिकित्सा उपकरण शामिल है। रोमानिया के लिए रवाना हुआ आईएएफ का विमान वहां फंसे भारतीय नागरिकों को भी निकालेगा।
इस राहत खेप में दो टन दवाएं और चिकित्सा उपकरण के साथ-साथ मास्क, सर्जिकल दस्ताने, गर्म कपड़े, टेंट, पानी भंडारण टैंक, स्लीपिंग मैट और सोलर लैंप शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि यूक्रेन के अनुरोध के बाद भारत यह सहायता भेज रहा है। यह वायु सेना का पहला सी-17 विमान है, जिससे यूक्रेन के लिए राहत सामग्री भेजी जा रही है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 + 1 =