कोलकाता। महानगर में इस बार नार्थ बंगाल बिजनेस समिट की तर्ज पर औद्योगिक बैठक होने जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक विश्व बांग्ला व्यापार सम्मेलन से पहले राज्य के उद्योग विभाग ने कोलकाता में तैयारी के तौर पर बैठक बुलाई है। बैठक अगले गुरुवार को सुबह 11 बजे से राज्य के मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी की मौजूदगी में होगी। विश्व बांग्ला व्यापार सम्मेलन में प्रतिनिधित्व करने वाले देशों के महावाणिज्यदूतों और राजदूतों के साथ वर्चुअली बातचीत होगी। गौरतलब है कि नार्थ बंगाल बिजनेस समिट में फूड प्रोसेसिंग से लेकर हार्टिकल्चर, टूरिज्म से लेकर टेक्सटाइल मार्केटिंग तक विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की संभावना पर चर्चा हुई थी।

विभिन्न उद्यमी व उद्योगपति इसमें शामिल हुए थे और कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई थी। चर्चा मुख्य रूप से व्यापार और वाणिज्य के माध्यम से उत्तर बंगाल को आर्थिक रूप से मजबूत करने के उद्देश्य से की गई थी।विभिन्न विभागों की ओर से उद्योगपतियों के सामने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन दिया गया था। यह पहल मूल रूप से विश्व बांग्ला व्यापार सम्मेलन से पहले उद्योग में निवेश लाने के लिए थी।

पता चला है कि इसमें शामिल होने के लिए राज्य के आठ विभागों के सचिव उत्तर बंगाल गए थे। इसी रूपरेखा का पालन करते हुए इस बार कोलकाता में एक औद्योगिक बैठक की योजना बनाई गई है। राज्य में व्यापार सम्मेलन की शुरुआत ममता सरकार के समय हुई है। पिछले कुछ वर्षों में राज्य में व्यापार सम्मेलन बड़े धूमधाम से हुए हैं लेकिन विरोधी राजनीतिक दलों का आरोप है कि औद्योगिक सम्मेलन से बंगाल की जनता को कोई फायदा हुआ है। वे राज्य में उद्योग पर भी सवाल उठाते रहे हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 − two =