लॉकडाउन के दौरान घर में रहकर ऑनलाइन सीखे कराटे

कोरोनावायरस महामारी की निराशाजनक अवधि के दौरान घर से कराटे का अध्ययन करने और अभ्यास करने के लिए जापान कराटे एसोसिएशन की कोलकाता शाखा हमारे देश में कराटे-का (अभ्यासकर्ताओं) को प्रेरित करने के लिए हमारे देश में अग्रणी कराटे संगठनों में से एक बन गई। जब सभी डोजो (प्रशिक्षण का स्थान) बंद रहने के लिए मजबूर किया जा रहा हो। “हमने मार्च के महीने में अपने देश में पूर्ण लॉकडाउन की शुरुआत में डोजो प्रशिक्षण को बदलने के लिए वेबिनार शुरू करने के महत्व को महसूस किया था।

हमने यह भी महसूस किया था कि ऑनलाइन पढ़ाना कई लोगों के लिए एक नया विचार है और उन प्रशिक्षुओं के एक विशेष खंड तक पहुंचना मुश्किल है जो उन स्थानों पर रहते हैं जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी अस्थिर है। हमने इस मामले पर चर्चा की है और संगठन के उन अधिकारियों के बारे में जो आईटी में प्रवीण हैं, ने हमारे शिडॉइन (संघ के प्रशिक्षकों) को कराटे कक्षाओं के ऑनलाइन संचालन की तकनीकी नॉटी-ग्रिट्टी के साथ मदद की है;

जैसे पाठ योजना, एक पाठ की सामग्री, संचार कौशल, मोबाइल फोन की स्थिति, वेब कैमरा का उपयोग करना, सही दूरी को समायोजित करना, शिक्षाओं के बीच में प्रशिक्षुओं की जांच करना, प्रशिक्षुओं को झुकाए रखना और इतने पर; ” हमारे संवाददाता को सोमनाथ पालचौधरी सेंसि (शिक्षक) ने कहा। वह JKAWF इंडिया कोलकाता के अध्यक्ष और JKA मान्यता प्राप्त प्रशिक्षक, न्यायाधीश और परीक्षक हैं।

“हमारे अधिकांश शिक्षक अत्यधिक योग्य हैं और इसलिए हमारी शाखाओं में शिक्षाएँ हमेशा शैक्षिक होती हैं। अब हम पावरपॉइंट प्रस्तुतियों, स्लाइड्स, उचित आहार पर मार्गदर्शन, सहारा और प्रशिक्षण के साथ शारीरिक प्रदर्शनों को शामिल करके अपने सत्रों को और अधिक रोचक बनाने में सक्षम हैं; सभी ऑनलाइन।

हमारे 70% से अधिक सदस्य नियमित रूप से ऑनलाइन वेबिनार में भाग ले रहे हैं, जबकि बाकी जो कुछ कारणों से ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं, वे कराटे सिखाने वाले प्रशिक्षकों की छोटी वीडियो क्लिप प्राप्त कर रहे हैं, जो घर पर अपने प्रशिक्षण के लिए सही रूपों में क्लिप देख रहे हैं; ” सोमनाथ सेन्सई को जोड़ा।

JKAWF INDIA की सक्रिय गतिविधियों को कराटे और सोमनाथ पाल चौधरी सेंसि के वैश्विक नेताओं द्वारा ध्यान नहीं दिया गया था और दिब्येंदु मंडल सेंसी को कराटे होम द्वारा दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन कराटे डोजो से संपर्क किया गया था ताकि इसके वैश्विक दर्शकों को सिखाया जा सके। समूह दुनिया के जाने-माने जापानी और गैर-जापानी कराटे शिक्षकों, विश्व चैंपियन और आगामी कराटे कोचों द्वारा फेसबुक लाइव वेबिनार के माध्यम से ऑनलाइन कोचिंग प्रदान कर रहा है,

YouTube चैनल और इंस्टाग्राम पर शिक्षण वीडियो रिकॉर्ड किए गए हैं। आज तक 100 से अधिक देशों में सैकड़ों हजारों कराटे-के इस पहल से सीख रहे हैं और प्रेरित हो रहे हैं। “कराटे होम में शामिल हर कोई मुफ्त में ये बेहतरीन काम कर रहा है। यह एक गैर-लाभकारी मंच है, जिसे मार्टिन बुचस्टालर सेंसई और नादजा कोर्नर सेन्सी ने बनाया है, जो कई देशों में पूर्ण तालाबंदी की शुरुआत के दौरान पिछले मार्च में जेकेए जर्मनी के दोनों वरिष्ठ सदस्य हैं;

” सोमनाथ सेंसि ने बड़ी प्रशंसा के साथ कहा। अब तक सोमनाथ सेंसी ने कराटे होम में दो जीवित कक्षाएं संचालित की हैं, जबकि दिब्येंदु सेंसी, एक 4 डी दान जेकेए ब्लैक बेल्ट एक जेकेए मान्यता प्राप्त प्रशिक्षक, जूलॉजी में एम.एससी, प्रेसीडेंसी कॉलेज और बैचलर ऑफ एजुकेशन, एक अंतरराष्ट्रीय कराटे चैंपियन से पासआउट, प्रशिक्षित कराटे के कई जापानी और गैर-जापानी प्रवासियों ने एक लाइव सत्र आयोजित किया है जिसे एक बड़ी वैश्विक सराहना मिली।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 1 =