कोरोना वायरस रोकथाम को मिस्ट कैनन से सैनिटाइज होगा कोलकाता

कोलकाता : बंगाल में कोलकाता नगर निगम (केएमसी) ने कोरोना वायरस  महामारी के प्रसार को रोकने के लिए शहर के बड़े इलाके में सड़कों को सैनिटाइज हेतु ‘बड़ी तोप’ (मिस्ट कैनन) खरीदी है। इस तोप की कीमत लगभग 30 लाख रुपये है, जिसे एक वाहन पर रखा जाएगा और शहर की सड़कों के एक बड़े हिस्से को सोडियम हाइपोक्लोराइड रसायन से छिड़काव किया जाएगा।

इसके अलावा नागरिक निकाय 14 जुलाई से शहर के सभी 144 वार्डों में हाथ से चलने वाली ब्लोअर मशीन से छिड़काव कर रहे हैं। केएमसी के पास इस तरह के 115 ब्लोअर हैं। केएमसी बोर्ड के अध्यक्ष एवं राज्य मंत्री फिरहद हकीम ने कल कैनन का लोकसमर्पण करते कहा कि इसे शहर में सोडियम हाईपोक्लोराइट के छिड़काव में उपयोग में लाया जाएगा और इससे वायरस को नष्ट करने में मदद मिलेगी।

हकीम ने कहा कि खांसने से और छींकने के दौरान इसकी कुछ बूदें कुछ समय तक हवा में रहती है या फिर सड़क किनारे अवरोधकों में रह जाती है और अक्सर पैदल चलने वाले यात्री इनके संपर्क में आज जाते हैं और इस वायरस से संक्रमित हो जाते हैं। इस बड़े आकार की तोप को इसलिए खरीदा गया है

कि गरमी और सर्दी के दौरान प्रदूषण को कम करने के लिए इससे पानी का छिड़काव भी किया जा सके लेकिन अभी इसका इस्तेमाल कोविड की रोकथाम के लिए किया जाएगा। कोलकाता के मेयर, जो शहरी विकास और नगर मामलों के मंत्री भी हैं, ने कहा कि कोरोना काल में इस तोप का इस्तेमाल कीटणुनाशक का छिड़काव करने में किया जाएगा।

राज्य में कल यानी एक दिन में सबसे अधिक कोरोना के 1,344 मामले सामने आए और इस जानलेवा वायरस से 26 लोगों की जान चली गयी। अकेले कोलकाता में एक दिन में 412 कोरोना पॉजिटिव मामले पाए गए। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 28,453 हो गयी है और मृतकों की संख्या 906 तक पहुंच गयी है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 − seven =