अमेरिका के कोलोराडो में गोलीबारी, एक की मौत

लॉस एंजेलिस। अमेरिका के कोलोराडो राज्य की राजधानी डेनवर में गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। डेनवर पुलिस विभाग ने मंगलवार को ट्वीट कर बताया कि पांच पीड़ितों का पता चला है, जिसमें चार पीड़ितों को अस्पताल ले जाया गया है और एक को मृत घोषित कर दिया गया है। अधिकारियों ने ट्विटर पर एक काले रंग के वाहन की एक तस्वीर साझा की। आशंका जतायी जा रही है कि गोलीबारी करने वाले संदिग्धों ने इसी वाहन का इस्तेमाल किया था।

अधिकारियों ने इस वाहन या वाहन से जुड़े व्यक्ति (व्यक्तियों) के बारे में पुलिस को सूचना देने का आग्रह किया है।इससे पहले विभाग ने पहले के एक ट्वीट में लिखा था कि वर्बेना स्ट्रीट के 1400 ब्लॉक में हुई गोलीबारी में छह लोग मारे गए हैं। विभाग ने कहा कि वह इस मामले की जांच कर रहा है।

कैलिफोर्निया में स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा : अड़तीस लाख से अधिक की आबादी वाले अमेरिका के पश्चिमी प्रांत कैलिफोर्निया रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (आरएसवी) का प्रकोप लगातार बढ़ रही है, जिसके कारण यहां पर स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा जारी की है। कैलिफोर्निया की हेल्थ केयर एजेंसी के एक बयान में कहा गया है कि प्रांत के स्वास्थ्य अधिकारी ने सोमवार को तेजी से फैलने वाले वायरस के संक्रमण के मद्देनजर स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा जारी की। इस संक्रमण के कारण बच्चों के अस्पताल में भर्ती होने और दैनिक आपातकालीन कक्षों की संख्या रिकॉर्ड वृद्धि हुई है।

एजेंसी ने कहा, “इसके अतिरिक्त, स्थानीय आपातकाल की घोषणा की गई है, जो प्रांत को स्थिति को संबोधित करने और आसपास के प्रांतों से पारस्परिक सहायता प्राप्त करने के लिए राज्य और संघीय संसाधनों तक पहुंचने की अनुमति देता है।” अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार आरएसवी एक सामान्य श्वसन वायरस है। आमतौर पर यह हल्के सर्दी का कारण बनता है, लेकिन यह दो साल से कम उम्र के बच्चों के लिए खतरनाक है क्योंकि उनके पास छोटे विंडपाइप होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *