मुख्यमंत्री के निर्देश पर जलपाईगुड़ी के माध्यमिक परीक्षार्थियों के लिए विशेष सरकारी वाहन सेवा प्रदान

जलपाईगुड़ी। जलपाईगुड़ी जिले के टाकीमारी क्षेत्र में हाथी के हमले में माध्यमिक परीक्षार्थी की मौत के बाद मुख्यमंत्री ने इलाके के परीक्षार्थियों के लिए विशेष व्यवस्था की है। इस घटना पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पहले ही दुख जता चुकी हैं। अब उन्होंने उस क्षेत्र में परीक्षार्थियों के लिए विशेष बसों की व्यवस्था करने का आदेश दिया। जिलाधिकारी मौमिता गोदरा बसु, राजगंज विधायक खगेश्वर राय, वन अधिकारी शुक्रवार को मृतक परीक्षार्थी के घर पहुंचे और परिजनों से मुलाकात की।

पुलिस कमिश्नर अखिलेश चतुर्वेदी ने मृतक के परिजन को प्रशासन की ओर से 5 लाख रुपये का चेक प्रदान किया। इस दिन सरकार ने क्षेत्र के माध्यमिक परीक्षार्थियों के लिए अतिरिक्त विशेष बसों और वन विभाग के वाहनों की व्यवस्था की। शुक्रवार सुबह से ही जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। वन क्षेत्र से आवागमन पूरी तरह बंद है। वन कर्मी वन क्षेत्र की निगरानी कर रहे हैं।

हावड़ा डिब्रुगढ़ गामी कामरूप एक्सप्रेस के इंजन में गड़बड़ी, 5 घंटों तक यात्रियों को करना पड़ा इंतजार

जलपाईगुड़ी। शुक्रवार सुबह कामरूप एक्सप्रेस जलपाईगुड़ी रोड स्टेशन पर घंटों रुकी रही। इधर कामरूप एक्सप्रेस जैसी लंबी दूरी की ट्रेनों के घंटों लेट होने से जहां यात्री परेशानी में आ गए वहीं रेल विभाग में हड़कंप मच गया। ट्रेन से गुवाहाटी जाने वाले एक यात्री प्रतिम दास ने अफसोस के स्वर में कहा, करीब तीन घंटे से ट्रेन यहां खड़ी है। कोई उचित व्यवस्था नहीं है, पता नहीं कब मैं गुवाहाटी पहुंच सकूं। जलपाईगुड़ी रोड स्टेशन के यातायात निरीक्षक ने इस संदर्भ में बताया कि सुबह ट्रेन के स्टेशन पर प्रवेश करने के बाद इंजन को डब्बे से जोड़ने वाले कपलर में समस्या देखी गई।

तब से ट्रेन को रोक दिया गया है और रेल विभाग के संबंधित कर्मचारी इसे ठीक करना शुरू कर दिया है। काम तेजी से चल रहा है। इसके अलावा इस मामले को भी देखा जा रहा है कि यात्रियों को किसी तरह की असुविधा न हो। चूंकि यह मेन लाइन है, इसलिए फिलहाल अन्य रेल मार्गों को खुला रखने पर जोर दिया जा रहा है। आखिरकार करीब साढ़े 5 घंटे के बाद कामरूप एक्सप्रेस ट्रेन जलपाईगुड़ी रोड स्टेशन से 11:30 बजे डिब्रूगढ़ के लिए रवाना हुई।

बकाया डीए की मांग में 10 मार्च को पूरे राज्य में शिक्षाकर्मियों के संयुक्त मंच ने धरना प्रदर्शन का किया ऐलान

जलपाईगुड़ी। राज्य के माकपा कार्यकर्ताओं, कर्मचारियों, शिक्षकों और शिक्षाकर्मियों के संयुक्त मंच ने बकाया डीए की मांग को लेकर धरना देने जा रहा है। वे केंद्र सरकारी दर पर महंगाई भत्ता समेत तीन सूत्री मांगों को लेकर 10 मार्च को प्रदेशभर में धरना देने जा रहे हैं। इस मुद्दे पर जलपाईगुड़ी जिला प्राथमिक विद्यालय परिषद के अध्यक्ष, जिला आपात निरीक्षक सहित विभिन्न सरकारी कार्यालयों को पहले ही हड़ताल के नोटिस जारी किए गए थे।

निखिलबंग प्राथमिक शिक्षक संघ की जलपाईगुड़ी जिला कमेटी की ओर से शिक्षकों ने यह नोटिस भी सौंपा। जलपाईगुड़ी के सदर प्रखंड के चार अंचलों के शिक्षकों का प्रतिनिधिमंडल जब प्राथमिक शिक्षा परिषद के अध्यक्ष को हड़ताल का नोटिस देने गया तो शिक्षकों ने पाया कि कार्यालय में कोई पदाधिकारी नहीं है। इस पर संगठन के जिला सचिव बिप्लब झा ने रोष जताया।

उन्होंने कहा कि 20 और 21 फरवरी को प्रदेश भर के शिक्षकों और शिक्षाकर्मियों के एकजुट आंदोलन ने सरकार को संदेश दिया है कि शिक्षक अपनी मांगों से पीछे नहीं हटेंगे। उन्होंने कहा कि डीए वेतन का एक हिस्सा है। नतीजतन डीए कर्मचारी शिक्षकों के संवैधानिक अधिकार हैं। यह सरकार की ओर से दया का उपहार नहीं है। साथ ही उन्होंने मांग की कि राज्य में रिक्त पदों पर पारदर्शी तरीके से नियुक्ति की जाए और अस्थायी कर्मचारियों को स्थायी किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *