उत्तर बंगाल यूनिवर्सिटी के अंतरिम कुलपति बने ओमप्रकाश मिश्रा

कोलकाता: पश्चिम बंगाल सरकार ने जादवपुर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ओमप्रकाश मिश्रा को सुबीरेश भट्टाचार्य के स्थान पर ‘नॉर्थ बंगाल यूनिवर्सिटी’ (एनबीयू) का अंतरिम कुलपति नियुक्त किया गया है। इससे पहले विश्वविद्यालय के कुलपति सुबीरेश भट्टाचार्य को हाल ही में सीबीआई ने कथित शिक्षक भर्ती घोटाले के सिलसिले में गिरफ्तार किया था। उच्च शिक्षा विभाग की एक अधिसूचना के मुताबिक, ‘‘सर्च समिति की सिफारिश पर राज्य विश्वविद्यालय के कुलपति मिश्रा को तीन महीने की अवधि के लिए ‘या एक नियमित कुलपति की नियुक्ति तक’ या अगले आदेश तक एनबीयू के कुलपति के रूप में नियुक्त किया जाता है।

नोटिस में कहा गया है कि मिश्रा को तत्काल प्रभाव से सुबीरेश भट्टाचार्य के स्थान पर नियुक्त किया जा रहा है। इसके अलावा मिश्रा को दार्जिलिंग हिल विश्वविद्यालय के पहले कुलपति के रूप में अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है। ओमप्रकाश मिश्रा वर्तमान में जादवपुर विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय संबंधों के विभाग में प्रोफेसर हैं।

मिश्रा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘हां, मुझे उच्च शिक्षा विभाग से पत्र मिला है और मैं अपनी नियुक्ति का इंतजार कर रहा हूं। मैंने प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है।’’ओम प्रकाश मिश्रा सितंबर 2019 में कांग्रेस से सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में शामिल हुए थे। उन्होंने 2021 के विधानसभा चुनाव में सिलीगुड़ी सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन वह हार गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *