Train Accident

बिहार में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, 4 की मौत

पटना। बिहार के बक्सर के पास रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस दुर्घटना में चार लोगों की मौत हो गई। इस बीच, रेलवे ने मृतक के परिजनों को 10 – 10 लाख रुपए तथा घायलों को 50 -50 हजार रुपए मुआवजा घोषित किया है। पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारी ने बताया कि इस घटना में 4 चात्रियों की मौत हो गई, 5 यात्री गंभीर रूप से घायल हुए हैं तथा 25 यात्री साधारण रूप से घायल हुए। रेल प्रशासन द्वारा इस घटना में मृत यात्रियों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए की अनुग्रह राशि दे दी गयी है।

साथ ही दुर्घटना में घायल यात्रियों को 50-50 हजार रूपए अनुग्रह राशि के रूप में दी गयी । पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने गुरुवार को आईएएनएस को बताया कि घायलों को विभिन्न अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। कुमार ने बताया कि एक्सप्रेस की 23 बोगियां बेपटरी हुई है। हादसे के कारणों का अब तक पता नहीं चल पाया है।

पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक तरूण प्रकाश, दानापुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक जयंत कुमार चौधरी अन्य अधिकारियों के साथ घटनास्थल पर मौजूद हैं । दानापुर मंडल के रघुनाथपुर स्टेशन के निकट बुधवार की रात 9.35 बजे आनंद विहार टर्मिनल से चलकर कामाख्या जाने वाली गाड़ी संख्या 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

बताया जाता है कि रघुनाथपुर स्टेशन के पास प्वाइंट चेंज करने के दौरान ट्रेन तेज आवाज और तेज झटके के साथ बेपटरी हो गई। घटना के बाद यात्रियों में चीख पुकार मच गई। तेज आवाज के बाद आसपास के ग्रामीण तत्काल पहुंच गए और राहत और बचाव कार्य शुरू किया। इसके बाद स्थानीय प्रशासन भी तत्काल घटना स्थल पर पहुंचा और राहत कार्य शुरू किया। दुर्घटना के बाद रात में ही विशेष ट्रेन भेजकर यात्रियों को गंतव्य की ओर रवाना कर दिया गया।

दुर्घटना की सूचना मिलते ही त्वरित कार्रवाई करते हुए रेल प्रशासन द्वारा एनडीआरएफ, स्थानीय प्रशासन आदि के सहयोग से सभी घायलों को रघुनाथपुर, आरा, बक्सर और पटना के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ट्रेनों के परिचालन पुनर्बहाली को लेकर कार्य तेज गति से चलाया जा रहा है। दुर्घटना के संबंध में सूचना मुहैया कराने के लिए हेल्पलाईन नं. खोले गए हैं । दुर्घटना की जांच संरक्षा आयुक्त (रेलवे), ईस्टर्न सर्किल, कोलकाता द्वारा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *