उत्तर 24 परगना ब्लास्ट की जांच अपने हाथ में लेने की तैयारी में NIA

कोलकाता: राजधानी कोलकाता से सटे उत्तर 24 परगना के दत्तपुकुर में एक अवैध पटाखा कारखाने में विस्फोट से 10 लोगों की मौत मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) शुरू कर सकती है। इसके संकेत मिले हैं। कोलकाता स्थित एनआईए के सूत्रों ने बताया है कि इस घटना से संबंधित सारी जानकारियां पुलिस से मांगी गई हैं। इसे दिल्ली स्थित मुख्यालय में भेजा जाएगा।

यह ब्लास्ट कितना जोरदार था इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कारखाने की कंक्रीट की छत पूरी तरह से उड़ गई है और मरने वालों के शवों के कई टुकड़े होकर कई 100 मीटर दूर तक छिटके मिले हैं। यहां अमोनियम नाइट्रेट की मौजूदगी के भी साक्ष्य मिल चुके हैं जिसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर खतरनाक बम बनाने के लिए होता है।

इसलिए एनआईए अब इस मामले में जांच के लिए तैयारी कर रही है।रिपोर्ट में विस्फोट में कितने लोग मरे, कितने घर नष्ट हुए, असर कहां तक पहुंचा, इसकी जानकारी दी जाएगी। घटना की फोटो सहित रिपोर्ट भेजी जाएगी। एनआईए के एक अधिकारी ने सोमवार को घटनास्थल का दौरा किया। उन्होंने सारी जानकारी जुटा ली है।

नियमों के मुताबिक, जब भी कहीं कोई विस्फोट होता है तो एनआईए के अधिकारी सबसे पहले जांच करते हैं। सूत्रों ने बताया है कि पश्चिम बंगाल एनआईए की ओर से रिपोर्ट मिलने के बाद उसे दिल्ली स्थित मुख्यालय से गृह मंत्रालय में भेजा जाएगा जहां से एनआईए जांच के संबंध में फैसला लिया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 + 15 =