G-20 Summit: दिल्ली में चौक-चौराहों पर लगाए जाएंगे लंगूर के कटआउट, जानिए वजह

नयी दिल्ली। जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले राजधानी दिल्ली में लंगूर के कटआउट लगाए जा रहे हैं। यह कटआउट बंदरों के आतंक को रोकने के लिए लगाए गए हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि हर कटआउट के साथ दो गार्ड भी तैनात होंगे। इनमें से एक गार्ड लंगूर की तरफ आवाज निकालने में माहिर होगा। जबकि, दूसरा गार्ड कटआउट की रखवाली करेगा। अमर उजाला की खबर के मुताबिक, लंगूर के यह कटआउट शुरुआत में सरदार पटेल रोड स्थित दिल्ली भू-विज्ञान केंद्र के पास लगाए गए हैं। इन कटआउट के साथ दो गार्डों की भी तैनाती कई गई है।

इस संबंध में अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि जी-20 सम्मेलन में सरदार पटेल रोड सबसे ज्यादा खास है। क्योंकि, इस रोड़ पर स्थित होटलों में विदेशी मेहमान रुकेंगे। इनमें अमेरिका के राष्ट्रपति समेत कई अन्य महत्वपूर्ण लोग शामिल हो सकते हैं। खबर के मुताबिक, इस रोड़ पर अक्सर बंदरों का आतंक रहता है।

11 मूर्ति से ताज होटल तक भी बंदर का आतंक रहता है। बंदर अक्सर रिज क्षेत्र से निकलकर बाहर सड़क तक आ जाते हैं। बंदरों के आतंक को रोकने और जी-20 आयोजन के दौरान बंदरों को सड़कों से दूर रखने के लिए लंगूर का कटआउट को विकल्प के तौर पर लगाया जा रहा है।

लूंगर की आवाज निकालने वाले लोगों की भी होगी तैनाती

ऐसा बताया जा रहा है कि दिल्ली नगर पालिका परिषद बंदरों के आतंक को दूर करने 30 लोगों की तैनाती करेगा, जो लूंगरों की आवाज निकालने में माहिर होंगे। एनडीएमसी उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने इस बाबत मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि इन सभी लोगों को जी-20 के दौरान जरूरत के हिसाब से तैनात किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *