खबरें माध्यमिक परीक्षा की उत्तर बंगाल से…

माध्यमिक परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए खोले गए हेल्प डेस्क

अलीपुरद्वार। माध्यमिक की परीक्षा को लेकर गुरुवार सुबह से ही अलीपुरद्वार जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों का आना शुरू हो गया है। उनके साथ उनके अभिभावक भी परीक्षा केंद्र पहुंचे हैं। माध्यमिक परीक्षा को लेकर पुलिस की ओर से कई तरह के उपाय किए गए हैं। पुलिस की ओर से हेल्प डेस्क खोला गया है।

परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में दिक्कत होती है तो भी परीक्षा केंद्र पर पहुंचाने की भी व्यवस्था की गई है। अलीपुरद्वार जिले में इस वर्ष कुल माध्यमिक परीक्षार्थियों की संख्या 14232 है। इनमें 6177 छात्र एवं 8055 छात्राएं शामिल है। परीक्षा अलीपुरद्वार जिले के कुल 69 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जा रही है।

2 पुलिस कर्मियों निगरानी में अस्पताल के विशेष कक्ष में बैठकर ज्वर से पीड़ित ने दी माध्यमिक की परीक्षा

अलीपुरद्वार। जिला अस्पताल के बेड में इलाज के दौरान एक परीक्षार्थी ने पहले दिन की माध्यमिक परीक्षा दी। अलीपुरदुआर के  बैकपोलियम हाई स्कूल के कक्षा 10 के छात्र शुभोज्योति दास ने अस्पताल के बे़ड में बैठकर माध्यमिक परीक्षा दी। क्योंकि वह कई दिनों से बुखार से पीड़ित था। उसके परिवार ने उसकी खराब शारीरिक स्थिति के कारण उसे अलीपुरद्वार जिला अस्पताल में भर्ती कराया। कल भी उसकी शारीरिक स्थिति में ज्यादा सुधार नहीं हुआ और मजबूरन उसे अस्पताल के बिस्तर पर बैठकर परीक्षा में शामिल होना पड़ा। अस्पताल के एक विशेष कक्ष में उसकी परीक्षा देने की व्यवस्था की गई थी।

हालांकि, परीक्षा में बैठने से पहले डॉक्टर ने उसकी शारीरिक स्थिति की जांच की। रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष व विधायक सुमन कांजीलाल उसकी खबर लेने के लिए अलीपुरद्वार जिला अस्पताल में  पहुंचे। अस्पताल के अधीक्षक डॉ. परितोष मंडल, विधायक सहित देवज्योति दास से मिले। अलीपुरद्वार जिला माध्यमिक परीक्षा प्रबंधन समिति के सचिव सुधांशु विश्वास प्रश्नपत्र लेकर देबज्योति दास की परीक्षा लेने पहुंचे। बताया जा रहा है कि देवज्योति दास की परीक्षा की सुरक्षा में दो पुलिस कर्मियों को भी रखा गया था।

जलपाईगुड़ी में करीब 24 हजार 600 परीक्षार्थी दे रहे हैं माध्यमिक परीक्षा

जलपाईगुड़ी। माध्यमिक परीक्षा 2023 आज से शुरू हो रही है। जलपाईगुड़ी जिले में इस साल माध्यमिक परीक्षार्थियों की संख्या में थोड़ी कमी आई है। हालांकि, जलपाईगुड़ी जिले में छात्रों की तुलना में छात्राओं की संख्या बहुत अधिक है। माध्यमिक परीक्षा 2023 का आयोजन 23 फरवरी से 4 मार्च तक किया गया है। माध्यमिक विद्यालयों के प्रभारी जलपाईगुड़ी जिला संयोजक सुगत मुखर्जी ने कहा कि पहले दिन से ही अभिभावकों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से रोक दिया गया है। जिला संयोजक ने कहा कि इस वर्ष माध्यमिक परीक्षा में छात्र-छात्राएं शामिल हो सकें, इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सभी आवश्यक उपाय किए हैं।

जिले में यातायात के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। हर परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की गई है। जिले में माध्यमिक परीक्षार्थियों की संख्या में थोड़ी कमी आई है। हालांकि, छात्राओं की संख्या छात्रों से अधिक है। जलपाईगुड़ी में करीब 24 हजार 600 परीक्षार्थी माध्यमिक परीक्षा देंगे। इनमें छात्राओं की संख्या 14 हजार 400 है। छात्रों की संख्या 10 हजार 200 है। जलपाईगुड़ी जिले के कुल 98 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा कराई जाएगी। 22 मुख्य केंद्र हैं। नकल रोकने के लिए हर स्कूल में तीन सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। अब कोई भी सिविक वालंटियर परीक्षा केंद्र के अंदर नहीं रह सकता है। बोर्ड की नई गाइडलाइंस में यह कहा गया है।

करीब 1500 पुलिसकर्मियों की निगरानी में जिले के 31 हजार 21 परीक्षार्थी दे रहे माध्यमिक परीक्षा

उत्तर दिनाजपुर। उत्तर दिनाजपुर जिले में इस वर्ष 31 हजार 21 परीक्षार्थी माध्यमिक परीक्षा दे रहे हैं। इनमें छात्रों की संख्या 10 हजार 611 जबकि लगभग दोगुना 20 हजार 410 छात्राएं शामिल हैं। इनके लिए 117 परीक्षण केंद्रों में तमाम व्यवस्था की गई है। माध्यमिक परीक्षा को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए जिले के सभी परीक्षा केंद्रों के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू कर दी गई है। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसी कैमरों से नजर रखी जा रही है। करीब 1500 पुलिसकर्मी जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों की सुरक्षा निगरानी में तैनात हैं।

कूचबिहार जिले में कुल 138 परीक्षा केंद्रों में 26627 परीक्षार्थी दे रहे हैं माध्यमिक परीक्षा

कूचबिहार। माध्यमिक परीक्षा गुरुवार से शुरू गई है। कूचबिहार जिले में कुल 26627 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। इनमें छात्रों की संख्या 11635 है। तथा छात्राओं की संख्या 14992 है। कुल 138 परीक्षा केंद्र हैं। पहले दिन शांतिपूर्ण ढंग से शुरू हुई माध्यमिक परीक्षा प्रश्नपत्र लीक होने से रोकने के लिए बोर्ड ने कड़े कदम उठाए हैं. प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी निगरानी प्रणाली है। परीक्षा केंद्र के बाहर भी पुलिस तैनात रहेगी। लेकिन इस बार कोई भी सिविक वालंटियर परीक्षा केंद्र के बाहर नहीं रहेगा।

लगभग 7 लाख माध्यमिक परीक्षार्थियों के लिए 40 हजार परीक्षकों व 35 हजार से अधिक निरीक्षक नियुक्त

सिलीगुड़ी। 2023 की माध्यमिक परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गई है। सिलीगुड़ी के विभिन्न स्कूलों में अभ्यर्थियों के साथ-साथ अभिभावकों भी सुबह लगभग 11 बजे से पहुचने लगे हैं। बोर्ड के अधिकारी परीक्षा शुरू होने से पहले अंतिम मिनट की तैयारियों की जांच कर ली हैं। प्रश्न लीक होने से रोकने के लिए बोर्ड ने कड़े कदम उठाए हैं।

चालू वर्ष में कुल माध्यमिक परीक्षार्थियों की संख्या 6 लाख 98 हजार 724 है। माध्यमिक शिक्षा पर्षद ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा कड़ी निगरानी में कराई जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी और वीडियोग्राफी की व्यवस्था होगी। परीक्षा को सुचारू रूप से कराने के लिए 40 हजार परीक्षकों की जिम्मेदारी होगी, 35 हजार से अधिक निरीक्षक नियुक्त किए गए हैं। हर परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी की व्यवस्था की गई है।

मालदा जिले में कुल 39439 परीक्षार्थियों को पेन और पेयजल के साथ दी गई शुभकामनाएं

मालदा। इस साल माध्यमिक की परीक्षा गुरुवार से शुरू हुई। इस साल जिले में कुल अभ्यर्थियों की संख्या 39439 है। कुल परीक्षा केंद्र 133 हैं। जिला पुलिस प्रशासन माध्यमिक परीक्षा को सही तरीके से संपन्न कराने के लिए तत्पर है। इसी तरह विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी परीक्षार्थियों की सहायता के लिए मैदान में उतरे।

जीवन की पहली बड़ी परीक्षा से गुजर रहे है छात्रों को शुभकामनाएं देने और परीक्षार्थियों को कलम और पीने का पानी देने की व्यवस्था की गई थी। गुरुवार की सुबह काजी गांव अंचल के तृणमूल उप प्रधान मोंटू इस्लाम की ओर से इंग्लिशबाजार के चांदीपुर इलाके में परीक्षार्थियों को पेन और पेयजल के साथ शुभकामनाएं दी गई। उल्लेखनीय है कि चांदीपुर हाई स्कूल में इस साल निवेदिता हाई स्कूल और काजीग्राम हाई स्कूल के विद्यार्थीयों का सीट पड़ा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *