नेतन्याहू ने गठबंधन सरकार बनाने में सफल रहने का किया दावा

यरुशलम। इजरायल के भावी प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने नई गठबंधन सरकार बनाने में सफल रहने का दावा किया है। नेतन्याहू ने मध्य रात्रि से कुछ समय पहले ट्वीट कर कहा, “ मैं (सरकार बनाने में) कामयाब रहा।” वहीं नेतन्याहू की दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी ने एक अलग बयान में कहा कि अनुभवी नेता ने राष्ट्रपति आइज़ैक हर्ज़ोग को फोन किया और उन्हें सूचित किया कि उन्होंने (नेतन्याहू) सफलतापूर्वक नई सरकार बनाने के लिए समर्थ जुटा लिया है।

लिकुड पार्टी ने हालांकि अभी तक अपने पांच सहयोगियों में से चार के साथ अंतिम गठबंधन समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं। इन पांच सहयोगियों में से तीन अति-दक्षिणपंथी दल और दो यहूदी अति-रूढ़िवादी दल शामिल हैं। इजरायल के कानून के अनुसार, नई सरकार को 02 जनवरी, 2023 तक शपथ लेने की आवश्यकता है। नेतन्याहू के समूह ने एक नवंब को हुए चुनाव में संसद की 120 सीटों में से 64 पर जीत हासिल की है।

काबुल की महिलाओं के विश्वविद्यालय प्रवेश पर लगी रोक : अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने महिलाओं की शिक्षा पर जबरदस्त कुठाराघात करते हुए उनके विश्वविद्यालय प्रवेश पर रोक लगा दी है।
महिलाओं को उच्च शिक्षा से रोकने के लिए तालिबान सरकार के उच्च शिक्षा मंत्रालय की ओर से विश्वविद्यालयों के लिए जारी आदेश की विदेशों और संयुक्त राष्ट्र में कड़ी आलोचना हो रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *