यूक्रेन के लिए बहु-वर्षीय सहायता कार्यक्रम पर विचार कर रहा नाटो

कीव। उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि गठबंधन यूक्रेन के लिए एक बहु-वर्षीय सहायता कार्यक्रम पर चर्चा करेगा। स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि यह कार्यक्रम 4-5 अप्रैल को नाटो के विदेश मंत्रियों की बैठक के एजेंडे में होगा। स्टोलटेनबर्ग ने ब्रसेल्स (बेल्जियम) में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “मुझे उम्मीद है कि मंत्री यूक्रेन के लिए एक बहु-वर्षीय कार्यक्रम के विकास पर काम शुरू करने के लिए सहमत होंगे।”

रूस के साथ संघर्ष में यूक्रेन के लिए समर्थन प्रदान करने के साथ-साथ, कार्यक्रम यूक्रेन और नाटो के बीच संबंधों के विकास के दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य के लिए महत्वपूर्ण है। उनकी बैठक में नाटो देशों के विदेश मंत्री यूक्रेन के सशस्त्र बलों के समर्थन को मजबूत करने और नाटो मानकों के लिए उनके संक्रमण को सुनिश्चित करने के तरीकों पर भी चर्चा करेंगे। यूक्रेन-नाटो आयोग की 4 अप्रैल को बैठक नाटो के विदेश मंत्रियों के शिखर सम्मेलन के ढांचे के भीतर होगी।

रूस ने सेंट पीटर्सबर्ग विस्फोट के लिए यूक्रेन को ठहराया जिम्मेदार

रूस ने सेंट पीटर्सबर्ग के एक कैफे में हुए विस्फोट के लिए यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया है, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 32 अन्य घायल हो गए थे। गृह मंत्रालय ने बताया कि पुलिस को स्थानीय समयानुसार शाम 18:13 बजे विस्फोट की जानकारी मिली। इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गयी और 32 अन्य घायल हो गये। घायलों का इलाज जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *