राष्ट्रीय कवि संगम, पश्चिम बंगाल इकाई की प्रांत स्तरीय श्रीराम काव्यपाठ प्रतियोगिता एवं पुरस्कार वितरण समारोह संपन्न

सौमी मजूमदार ने पूरे बंगाल में प्रथम स्थान प्राप्त किया

श्रीराम काव्यपाठ राष्ट्रीय प्रतियोगिता में लड़कियों ने प्रांत में बाजी मारी

कोलकाता : राष्ट्रीय कवि संगम के तत्वावधान में, राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदीश मित्तल के मार्गदर्शन एवं प्रांतीय प्रभारी दिनेश देवघरिया के निर्देशन में, राष्ट्रीय कवि संगम, पश्चिम बंगाल इकाई की श्रीराम काव्यपाठ राष्ट्रीय प्रतियोगिता श्रृंखला की प्रांत स्तरीय प्रतियोगिता संपन्न हुई। इस अवसर पर राष्ट्रीय सह-महामंत्री महेश शर्मा, राष्ट्रीय मंत्री एवं संयोजक योगेन्द्र शर्मा, राष्ट्रीय सह-संयोजक पी. के. आजाद तथा मल्लिका रुद्रा की उपस्थिति ने कार्यक्रम की गरिमा बढ़ाई।

पश्चिम बंगाल की प्रांत स्तरीय श्रीराम काव्यपाठ राष्ट्रीय प्रतियोगिता, 2 अक्टूबर को प्रांतीय अध्यक्ष प्रख्यात कवि डॉ. गिरिधर राय की अध्यक्षता में आभासी पटल पर आयोजित की गई थी। प्रांतीय प्रतियोगिता में जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं के 26 विजेताओं ने भाग लिया। इस अवसर पर प्रख्यात साहित्यकार डॉ. प्रेम शंकर त्रिपाठी की उपस्थिति ने इस कार्यक्रम का गौरव बढ़ाया। उन्होंने सफल और सार्थक कार्यक्रम के आयोजन के लिए आयोजकों की सराहना की और प्रस्तुतियों से अभिभूत होकर प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया तथा उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएँ दीं।

15 अगस्त 2021 से चल रही इस प्रतियोगिता का विभिन्न जिलों द्वारा अलग-अलग तारीखों को आभासी रूप से आयोजन किया गया था। प्रांतीय संयोजक देवेश मिश्रा और स्वागता बसु ने कुशलतापूर्वक सभी प्रतियोगिताओं के आयोजन को समन्वित किया। एक महीने से अधिक समय तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में प्रांतीय स्तर पर पूरे पश्चिम बंगाल में मध्य कोलकाता की सौमी मजूमदार ने प्रथम, अभिषेक पांडेय ने द्वितीय और हावड़ा की मंजू बेज ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।बीरभूमि की मनिषा मंडल को चौथा, दक्षिण कोलकाता के कृष कटारुका को पाँचवाँ तथा उत्तर 24 परगना की राजनन्दिनी तिवारी को छठवाँ स्थान मिला।

राष्ट्रीय सह- महामंत्री महेश शर्मा ने कार्यक्रम की प्रसंशा करते हुए कहा कि लोगों को पश्चिम बंगाल से सीखना चाहिए कि कार्यक्रम कैसे किया जाता है। मल्लिका रुद्रा ने प्रतिभागियों सहित सभी कार्यकर्ताओं की सराहना की। डॉ.अरविन्द कुमार मिश्रा, राज कुमार राय, प्रभाष सामन्त, जयगोपाल गुप्ता और तरुण कान्ति घोष सहित अनेक विद्वतजनों ने आभासी माध्यम से कार्यक्रम से जुड़कर प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया।

कोरोना नियमों का पालन करते हुए, पुरस्कार वितरण समारोह 3 अक्टूबर को, कोलकाता की बड़ाबाजार लाइब्रेरी के आचार्य विष्णुकान्त शास्त्री वातानुकूलित सभागार में आयोजित किया गया। वायु सेना पदक से अलंकृत, विंग कमांडर डी.जे. क्लेर इस समारोह के मुख्य अतिथि थे। मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि, के.के. सिंघानिया, डॉ. एस.के. सोन्थालिया एवं संस्था के प्रांतीय अधिकारियों द्वारा प्रांत और जिलों के विजयी प्रतिभागियों को ट्राफी और अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया। प्रांत स्तर पर प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमश: 5100 रुपए, 3100 रुपए और 2100 रुपए की धनराशि पुरस्कार स्वरुप प्रदान की गई।

कार्यक्रम के आरंभ में संस्था के उपाध्यक्ष, प्रख्यात विद्वान डॉ. ऋषिकेश राय ने अपने स्वागत भाषण में राष्ट्रीय कवि संगम द्वारा नई पीढ़ी में राष्ट्र धर्म जगाने के उद्देश्य से आयोजित की गई श्री राम काव्यपाठ राष्ट्रीय प्रतियोगिता की उन्मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए उपस्थित सभी सुधिजनों का हार्दिक स्वागत और अभिनंदन किया। प्रांतीय मंत्री बलवंत सिंह गौतम ने कार्यक्रम का कुशल संचालन किया। कार्यक्रम की शुरुआत रीमा पांडेय की मधुर श्रीराम वंदना से हुई। प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. राय ने सभी प्रतिभागियों को हार्दिक बधाई देते हुए उनके सुनहरे भविष्य की मंगल कामना की।

कार्यक्रम को भव्यता और सफलता पूर्वक सम्पन्न करने में विशिष्ट भूमिका निभाने वाले प्रांतीय महामंत्री- रामपुकार सिंह, प्रांतीय मंत्री- बलवंत सिंह गौतम, प्रांतीय संयोजक- देवेश मिश्रा, प्रांतीय सह-संयोजिका- स्वगता बसु, जिलाध्यक्ष- रामाकान्त सिन्हा, सीमा सिंह, चन्द्रिका प्रसाद पाण्डेय और रीमा पाण्डेय, जिला उपाध्यक्ष- श्यामा सिंह, जिला संयोजिका/संयोजक- पुष्पा मिश्रा, सुषमा राय पटेल, रंजन मिश्रा पुष्पा साव, समय नियामक- जूही मिश्रा, प्रिया साव और सुदामी यादव को भी ट्राफी और अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रान्तीय संरक्षक आदरणीय जय गोपाल गुप्ता का विशेष योगदान रहा।दूसरे सत्र में मध्य कोलकाता जिला इकाई द्वारा अपने माननीय संरक्षक उमेश तिवारी और मंत्री अनूप यादव सहित सभी कार्यकर्ताओं को स्मृति चिन्ह और अंगवस्त्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। प्रांतीय महामंत्री राम पुकार सिंह ने भव्य ढ़ंग से कार्यक्रम संपन्न करने में सहयोग करने वाले अभिभावकों और प्रतिभागियों का हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए प्रांतीय और जिला स्तर के सभी सहयोगियों को हार्दिक धन्यवाद दिया। उमेश तिवारी के राम महिमा गीत के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *