राष्ट्रीय कवि संगम दक्षिण 24 परगना इकाई का विस्तार एवं काव्यगोष्ठी

कारवाँ अपना रुकेगा अब नहीं, यान अब सूरज पे भेजा जायेगा।

कोलकाता। मटियाबुर्ज के गांधी हिन्दी विद्यालय के सभागार में राष्ट्रीय कवि संगम, दक्षिण चौबीस परगना जिला की ओर से संंस्था के प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. गिरिधर राय के मार्गदर्शन एवं महामंत्री राम पुकार सिंह की अध्यक्षता में एक भव्य काव्य-संध्या का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि दक्षिण कोलकाता जिला के महामंत्री प्रदीप कुमार धानुक अलबेला एवं विशिष्ट अतिथि विद्यालय के प्रभारी अनिल कुमार सिंह थे। कार्यक्रम का कुशल संचालन किया जिला अध्यक्ष विजय शर्मा विद्रोही ने।

धर्मेंद्र कुमार सिंह के मधुर सरस्वती वंदना से कार्यक्रम का आगाज हुआ।तत्पश्चात जिला उपाध्यक्ष नगेंद्र कुमार दूबे ने स्वागत वक्तव्य दिया। जहाँ अक्षय गिरी ने अपनी कविता में आज के समाज की विषम स्थिति का जिक्र किया तो वहीं जिला महामंत्री वीर बहादुर सिंह ने अपनी कविता मे कहा कि मंजिल पाने के लिए रुकने से काम नहीं होता, हमें चलते ही रहना पड़ता है। नगेंद्र कुमार दूबे, कालिका उपाध्याय और विजय शर्मा विद्रोही ने राम पर केंद्रित अपनी-अपनी कविताओं से वाह-वाही लूटी। प्रदीप कुमार धानुक अलबेला ने अपनी कविता में भारत के स्वर्णिम अतीत का जिक्र किया तो धर्मदेव सिंह ने भोजपुरी कविता का पाठ करके सबको प्रभावित किया।

राम पुकार सिंह ने अपने अध्यक्षीय वक्तव्य में उपस्थित कवियों से कहा कि हमारी कविता के केंद्र में राष्ट्रवाद का होना बहुत ही आवश्यक है। उन्होंने आदित्य एल-1 के सफल प्रक्षेपण के लिए इसरो के वैज्ञानिकों को भी बधाई देते हुए अपनी गजल के माध्यम से इंगित किया- “कारवाँ अपना रुकेगा अब नहीं, यान अब सूरज पे भेजा जायेगा।” अंत में जिला सह – महामंत्री प्रमीत जायसवाल ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सोनू चौधरी, अमित धानुक और अंकित की प्रशंसा करते हुए सभी कलमकारों को धन्यवाद ज्ञापित किया।IMG-20230903-WA0002

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *