स्लोवेनिया की पहली महिला राष्ट्रपति बनीं नतासा

जुब्लजाना। स्लोवेनिया के मतदाताओं ने निर्दलीय उम्मीदवार नतासा पिर्क मुसर को देश की पहली महिला राष्ट्रपति चुना है। मुसर 23 दिसंबर को पदभार ग्रहण करेगी। लगभग 98 प्रतिशत वोटों की गिनती के बाद प्रारंभिक परिणामों के अनुसार  मुसर को 54 प्रतिशत वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी एंज लोगर को 46 प्रतिशत वोट मिले। पिछले महीने हुए राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर में सात उम्मीदवारों में से लोगर को सबसे ज्यादा वोट मिले थे और सुश्री मुसर दूसरे स्थान पर थी। मुसर (54) एक वकील, पूर्व पत्रकार और पूर्व राष्ट्रीय सूचना आयुक्त हैं।

तुर्की ने इंस्ताबुल में हुए विस्फोट को बताया आतंकवादी हमला

तुर्की के अधिकारियों ने इस्तांबुल मध्य में रविवार को हुए विस्फोट को एक महिला द्वारा किया गया आतंकवादी करार दिया है। उपराष्ट्रपति फुआत ओकटे ने प्रारंभिक आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा, “प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, हम इसे एक आतंकवादी कृत्य मानते हैं, जिसे एक अपराधी द्वारा अंजाम दिया गया। माना जा रहा है कि एक महिला ने बम विस्फोट किया।

उन्होंने कहा कि तुर्की के अधिकारी तुरंत आतंकवादी कृत्य की जांच करेंगे और इसके लिए जिम्मेदार लोगों को न्याय के कटघरे में लाएंगे। धमाका रविवार को अपराह्न में पैदल पर्यटक मार्ग इस्तिकलाल में हुआ। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्य एर्दोगन ने कहा कि विस्फोट से मरने वालों की संख्या बढ़कर छह हो गई। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि घायलों की संख्या 53 से बढ़कर 81 हो गई है, जिनमें से दो की हालत गंभीर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *