नारायणगढ़ : सामाजिक संस्था ने मानसिक रूप से विक्षिप्त किशोर को भिजवाया होम

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर । पश्चिम मेदिनीपुर जिलांतर्गत खड़गपुर तहसील के नारायणगढ़ प्रखंड के तुतरांगा उदीयमान तरुण संघ के सदस्यों ने सड़क किनारे बैठे मानसिक रूप से असंतुलित विकलांग युवक को आश्रय गृह भेजने की व्यवस्था की। मानसिक रूप से विक्षिप्त यह किशोर कुछ समय के लिए जिले के सबंग प्रखंड के बोयालिया गांव के हरार चौक बाजार में पड़ा रहता था। यह किशोर न ठीक से बोल पाता है और न अधिक देर तक ठीक से चल पाता है, यद्यपि उसके पास भोजन, वस्त्र की कोई कमी नहीं थी।

क्योंकि स्थानीय चाय की दुकान के मालिक सुब्रतबाबू, उनके माता-पिता और चाय पीने आए विभिन्न लोगों और वहां के अस्थायी पुलिस शिविर के कर्मचारियों ने लड़के की यथासंभव देखभाल करते थे। कुछ दिन पहले तुतरांगा उदीयमान तरुण संघ के बिश्वजीत जाना शाम को एक निजी समारोह से हराचक होकर आते समय ठंड में बैठे उस लड़के को देखा। वह क्लब में आया और अन्य सदस्यों से चर्चा की कि लड़के को सुरक्षित होम कैसे भेजा जाए। अगले दिन दोपहर के आसपास संघ के जगदीश माईती, कृष्णेंदु, विश्वजीत, शुभेंदु, अरविंद, शंकर, राज कुमार और बाबू आदि हरारचक गए और सभी को अपनी योजना के बारे में बताया। स्थानीय लोगों ने उन्हें प्रोत्साहित करते हुए हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।

फिर बाल संरक्षण विभाग के हेल्प लाइन नंबर पर कॉल कर मामले की जानकारी दी गई। एडीएम कार्यालय में संपर्क किया गया। वहीं मेदिनीपुर जिला परिषद की बाल एवं महिला कल्याण विभाग की प्रभारी प्रतिभा माईती को इसकी सूचना मिली।मंगलवार को प्रतिभा माईती की पहल पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने सबंग प्रखंड के बीडीओ, सीएमओएच से संपर्क किया। इसे देखते हुए सबंग थाने की पुलिस मौके पर आई और क्लब के सदस्यों को बुलाकर लड़के को ले गई। स्थानीय लोगों की मौजूदगी में प्रखंड अस्पताल में मेडिकल परीक्षण के बाद किशोर को होम ले जाया गया। उदीयमान तरुण संघ की ओर से जगदीश माईती ने इस मानवीय प्रयास में शामिल सभी लोगों को धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *