नारदकांड : बंगाल के राज्यपाल ने ममता के खास नेताओं के खिलाफ आरोप पत्र के लिए सहमत दी

कोलकाता। Narad Scam : राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने नारद मामले में तत्कालीन चार मंत्रियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मंजूरी दी। राजभवन के एक बयान में कहा गया है कि राज्यपाल ने फिरहाद हाकिम, सुब्रत मुखोपाध्याय, मदन मित्रा और शोभन चट्टोपाध्याय के खिलाफ कानूनी कार्रवाई को मंजूरी दी है।

चार में से फिरहाद, सुब्रत और मदन इस बार विधायक बने हैं। पार्टी बदलने के बाद भाजपा ने शोभन को टिकट नहीं दिया था। फिरहाद और सुब्रत भी इस बार नए मंत्रिमंडल में हैं। नई विधानसभा अभी शुरू नहीं हुई है! इससे पहले राज्यपाल किस क्षेत्राधिकार से अनुमति दे सकते है?

राजभवन ने उस सवाल को भी समझाया है अपने एक बयान में, उन्होंने कहा कि विधायकों के रूप में नामित लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की अनुमति नहीं थी। घटना के समय, वे पश्चिम बंगाल सरकार में मंत्री थे, वही माना गया है।

पत्रकार मैथ्यू सैमुअल ने 2014 में कोलकाता में एक स्टिंग ऑपरेशन किया था। राजनीतिक नेताओं को छिपे हुए कैमरों के सामने पैसे लेते देखा गया। एक पुलिस अधिकारी भी था। सीबीआई सूत्रों के अनुसार, चारों के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम की धारा 7 के तहत आरोप पत्र दाखिल करने के लिए राज्यपाल से अनुमति मांगी गई थी।

उसी पर राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने अपनी सम्मति दी है। राजभवन के एक वक्तव्य के अनुसार, राज्यपाल संविधान के अनुच्छेद 163 और 164 के अनुसार सीबीआई के अनुरोध पर सहमत हुए। नारदकांड में एक अन्य आरोपी शुवेंदु अधिकारी है उनके मामले में मंजूरी क्यों नहीं मांगी गई? सीबीआई के अनुसार, शुवेंदु उस समय सांसद थे, भले ही वह अब विधायक हैं। इसके लिए लोकसभा अध्यक्ष के अनुमोदन की आवश्यकता होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *