नंदकुमार : पूर्व मेदिनीपुर के कमारदा में मना संविधान दिवस समारोह

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर । केंद्रीय संचार ब्यूरो की पहल के तहत पूर्व मेदिनीपुर जिलांतर्गत नंदकुमार के कमारदा में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन केंद्रीय प्रसारण ब्यूरो की पहल पर शुक्रवार को संविधान दिवस के अवसर पर स्थानीय जन शिक्षा पुस्तकालय में चर्चा चक्र एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत महात्मा गांधी की प्रतिमा और डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण के साथ हुई। इस अवसर पर पूर्व अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के सेवानिवृत सचिव दिब्येंदु सरकार ने संविधान के अनुसार आम आदमी के कर्तव्यों और दायित्वों के बारे में रोचक चर्चा की।

उन्होंने कहा कि भारत के संविधान को इस तरह और इतने विस्तार से तैयार किया गया है कि यह न केवल आज बल्कि कई सदियों तक प्रासंगिक बना रहेगा। राज्य व्यवस्था चाहती है कि हम संविधान के अनुसार आगे बढ़ें। इसलिए लोगों को संविधान का महत्व समझाना चाहिए। इसका अभ्यास बढ़े, ताकि लोग अपनी बुद्धि, ज्ञान और विवेक से इस देश के निर्माण के कार्य में स्वयं को समर्पित कर सकें। इससे पहले सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के मेदिनीपुर जिले के क्षेत्र प्रचार अधिकारी सुदीप्त बिस्वास ने बैठक में सभी को संविधान की प्रस्तावना पढ़ी। 26 नवंबर को संविधान दिवस था। डॉ. बी.आर. अंबेडकर की 125वीं जयंती के अवसर पर 2015 से इस दिन को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

पहले इस दिन को विधि दिवस के रूप में मनाया जाता था। इस संबंध में भारत सरकार के मेदिनीपुर के फील्ड प्रचार अधिकारी सुदीप्त बिस्वास ने बताया कि आजादी के 75वें वर्ष में आजादी का अमृत महोत्सव के मद्देनजर जन जागरूकता बढ़ाने के लिए यह चर्चा चक्र आयोजित किया गया है। दिब्येंदु सरकार ने भारत के इस संविधान, जो दुनिया में सबसे लंबे समय तक लिखा गया है, का उल्लेख करते हुए इतिहास, प्रासंगिकता, संविधान के पीछे कौन था, इस पर विस्तार से चर्चा की। यह उल्लेख करने के अलावा कि प्रसिद्ध सुलेखक प्रेम बिहारी नारायण रायज़ादा ने छह महीने तक 117360 शब्दों में पहली प्रति लिखी, दिब्येंदुबाबू ने संविधान के 22 भागों, 395 खंडों और 12 अनुसूचियों का भी उल्लेख किया।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस संविधान ने हम सभी को कुछ जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए भी कहा है। चर्चा सत्र के बाद उपस्थित दर्शकों के लिए संविधान पर एक जीवंत प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। इसका संचालन जिले के प्रख्यात क्विज मास्टर कृष्ण प्रसाद धाडा ने किया। इस अवसर पर दक्षिण नरकेलदार ग्राम पंचायत प्रमुख सुदर्शन कांदर, जिला प्रमुख जिला प्रबंधक सुदीप माईती सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। बैठक की अध्यक्षता जन शिक्षा पाठागार के संस्थापक व पूर्व विधायक दीनबंधु मंडल ने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *