नैहाटी : ‘मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता अभियान’ का आयोजन संपन्न

नैहाटी। “किसी भी व्यक्ति का खुशहाल जीवन जीने के लिए मानसिक और शारीरिक रुप से स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। जब व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा तभी वह परिवार, समाज और देश के उन्नति और विकास के विषय में सोच सकेगा।” यह कहना है यूथ पीस फाउंडेशन का। 12 मार्च 2024, मंगलवार, गरीफा मैत्रेय ग्रंथागार एवं यूथ पीस फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में “मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता अभियान” का आयोजन किया गया। कार्यक्रम मुख्यतः मानसिक, शारीरिक स्वास्थ्य को केंद्र में रख कर आयोजित की गयी थी।

यूथ पीस फाउंडेशन का कहना है कि समाज युवाओं के आधार पर ही टिका हुआ है। युवाओं को मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ रहना आवश्यक है। अभी बुजुर्गों से अधिक युवा अस्वस्थ पाएँ जा रहे हैं। मानसिक तनाव से अत्यधिक युवा ग्रसित हैं। बच्चों तक को तनाव घेर ले रही है। समाज और देश को तंदुरुस्त करने के लिए बुजुर्गों सहित युवाओं बच्चों को भी मानसिक रूप से स्वस्थ होना ही पड़ेगा।

कार्यक्रम में दृश्य श्रव्य माध्यम के द्वारा मानसिक स्वास्थ्य क्या है? जीवन का मूल आनंद क्या है? हम मानसिक रूप से कैसे स्वस्थ रह सकते हैं आदि बातों से भी उपस्थित युवाओं व विद्यार्थियों को अवगत कराया गया। एवं अंतर्राष्ट्रीय शांति वक्ता एवं शांति संदेशवाहक श्री प्रेम रावत सर के व्याख्यान को भी उपस्थित श्रोताओं ने ऑनलाइन माध्यम से सुना।

आयोजन में मैत्रेय ग्रंथागार की सचिव डॉ. इंदु सिंह, धर्मदेव सिंह, पप्पू रजक, डॉ. बिक्रम कुमार साव, सुमन सोनी, शेफाली गुप्ता, विशेष सहयोगियों में मुकेश साव, विशाल प्रजापति, अनुश्री साव, रोहिणी कुमारी, आदित्य प्रकाश साव, रितेश साव, कशिश साव, महक साव, प्रकृति साव, निकिता साव, सुजल साव, रितु कुमारी व यूथ पीस फाउंडेशन के सदस्यों सहित अन्य युवा व विद्यार्थी उपस्थित थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *