मुर्मू ने अगरतला-कोलकाता-अगरतला विशेष ट्रेन को झंडी दिखाकर किया रवाना

अगरतला। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा के साथ अगरतला स्टेशन से मणिपुर के खोंगसांग तक गुवाहाटी-कोलकाता-गुवाहाटी ट्रेन के अगरतला तक विस्तार और अगरतला-जिरीबाम-अगरतला जन शताब्दी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर श्रीमती मुर्मू ने उम्मीद जताई कि उत्तर रेलवे (एनएफआर) द्वारा एक्सप्रेस ट्रेनों की सेवा के विस्तार से पूर्वोत्तर राज्यों में जमनी स्तर पर संपर्क और मजबूत होगा। पूर्वोत्तर राज्यों के विकास की पहल पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि उनका मानना ​है कि पूर्वोत्तर जल्द ही अन्य हिस्सों के लोगों के लिए पसंदीदा स्थल होगा।

संचार के सभी साधनों राजमार्गों, इंटरनेट के तरीकों, वायुमार्ग और रेलवे ने हाल के वर्षों में इस क्षेत्र में एक बढ़ावा दिया है और पूर्वोत्तर में काफी परिवर्तन दिखाई दे रहा है अब आने वाले दिनों में विकास की गति को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में विशेष रूप से त्रिपुरा का दक्षिण पूर्व एशिया तक आसान पहुंच बनाने का बहुत महत्व है और इस क्षेत्र में बुनियादी ढांचे में और प्रगति हुई है। राष्ट्रपति ने राज्य और क्षेत्र में विकास गतिविधियों पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार समाज के अंतिम छोर के व्यक्तियों पर ध्यान केंद्रित करे।

इस अवसर पर डॉ. साहा ने पिछले 7-8 वर्षों में पूर्वोत्तर के लिए विशेष रूप से त्रिपुरा के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के विकास कार्यों की चर्चा की। उन्होंने कहा कि एक समय था जब राज्य से बाहर जाना सबसे बड़ी चुनौती थी, क्योंकि केवल हवाई संपर्क ही परिवहन का सबसे स्थायी साधन था। यात्रा जारी रखने के लिए लोग गुवाहाटी के लिए ऊंचे इलाकों से एक दिन से अधिक समय तक बसों का उपयोग करते थे।

अब मोदी सरकार ने सभी प्रमुख भारतीय शहरों और लोकल ट्रेन सेवा के लिए ट्रेनें उपलब्ध करायी हैं और धीरे-धीरे इसका विस्तार किया जा रहा है। उत्तर रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, 14 डिब्बों वाली साप्ताहिक विशेष ट्रेनें कोलकाता पहुंचने से पहले न्यू करीमगंज, न्यू हाफलोंग, गुवाहाटी, गोलपारा टाउन, कोकराझार, न्यू कूचबिहार, किशनगंज, कटवा और बंदेल में रुकेंगी।उन्होंने बताया कि यह एक्सप्रेस ट्रेन हर बुधवार सुबह अगरतला से रवाना होगी और अगले दिन दोपहर में कोलकाता पहुंचेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *