बांग्ला अकादमी में मुकुर की श्रुतिनाटक संध्या, रंगमंच से सामाजिक संदेश देने की गंभीर कोशिश

तारकेश कुमार ओझा, कोलकाता। श्रुतिनाटक समूह “मुकुर” एक साहित्यिक संस्था है। मूल रूप से इनका निरंतर अभ्यास श्रव्य नाटक के बारे में है। इस संगठन ने 2015 में हुगली जिले के चुंचड़ा शहर से अपनी यात्रा शुरू की थी। लेकिन वर्तमान में मेदिनीपुर, कोलकाता, नदिया, दुर्गापुर, बांकुड़ा आदि जिलों के सदस्य मुकुर से जुड़े हुए हैं। यही इसकी की मुख्य विशेषता है। चुंचड़ा शहर में लगातार चार ऑडियो ड्रामा फेस्टिवल आयोजित करने के बाद पहली बार मुकुर के कलाकारों ने कोलकाता में बांग्ला अकादमी द्वारा शनिवार को एक सुंदर ऑडियो ड्रामा संध्या का आयोजन किया।

इस श्रुति नाटक संध्या में वाचिक जगत की प्रख्‍यात हस्तियों ने श्रुति नाटक का प्रदर्शन किया। आलोक रॉय घटक, संजय दत्त, चंदन मजूमदार, अशोक मुखर्जी और अन्य गणमान्य इस अवसर पर व्यक्ति उपस्थित थे। आज शाम मुकुर की अपनी तीन प्रस्तुतियाँ थीं। प्रत्येक नाटक मुकुर के संपादक, निर्देशक नाटककार ज्योतिर्मय चक्रवर्ती द्वारा लिखा गया था। ज्योतिर्मयबाबू का मानना ​​है कि नाटक उनके लिए केवल मनोरंजन ही नहीं है, बल्कि नाटक उनका सांस्कृतिक हथियार है।

अतः लेखन ही मुकुर का उपकरण है। इस मंचन में दर्शकों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही। इस दिन बंगला अकादमी में मुकुर श्रुति नाटक समूह द्वारा आयोजित श्रुति नाटक संध्या में आठ विभिन्न प्रकार के श्रुति नाटकों का प्रदर्शन किया गया। नाटककार ज्योतिर्मय चक्रवर्ती के तीन नाटकों “ब्रून”, “हू इज काबिल” और “लोडशेडिंग” ने दर्शकों का दिल जीत लिया.नाटक “भ्रूण” का मुख्य विषय कन्या भ्रूण की हत्या का विरोध था। “हू इज काबिल” अंधेरे से प्रकाश में संक्रमण के बारे में बातें करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *