Morning News Update || मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में एक और चीता ‘तेजस’ की मौत

भोपाल। मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क से एक बार फिर बुरी खबर आई है क्योंकि यहां एक और चीते ने दम तोड़ दिया है। इस तरह अब तक यहां सात चीतों की मौत हो चुकी है। वन विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कूनो नेशनल पार्क में दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीतों में से एक जिसका नाम तेजस है, जो बेहोशी की हालत में मिला था। इसे मॉनिटरिंग टीम उपचार के लिए लेकर आई और उसका इलाज भी किया गया, लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका। बताया गया है कि तेजस नाम के चीते की गर्दन के ऊपर चोट के निशान मिले हैं। यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि आखिर उसे चोट लगी कैसे, क्योंकि जिस बाड़े में वह था, उसमें कोई दूसरा चीता नहीं है, झगड़ा किससे होता।

सुप्रीम कोर्ट की वकील एसोसिएशन ने सीजेआई को पत्र लिखा

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट आर्गुइंग काउंसिल एसोसिएशन ने नई उल्लेख प्रक्रिया का विरोध किया और भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर मांग की है कि अदालत पुरानी व्यवस्था पर वापस लौटे। सीजेआई को लिखे एक पत्र में, एसोसिएशन ने कहा, “हम एतद्द्वारा प्रस्तुत करते हैं कि पहले उल्लेखित प्रणाली जिसे मुख्य न्यायाधीश ने शुरू में पेश किया था, अच्छी तरह से सुविधाजनक और अपनाने में आसान थी। इससे न केवल प्रक्रियात्मक आसानी हुई बल्कि त्वरित पहुंच का आश्वासन मिला। बेल ऑफ जस्टिस की तरह भारत के शीर्ष न्यायालय में मुख्य न्यायाधीशों के न्यायालय के लिए समग्र न्याय वितरण प्रणाली पर बहुत प्रभाव डालता है।” इसमें कहा गया है कि पहले की “उल्लेख प्रक्रिया” बार से लेकर बेंच तक सभी के लिए प्रक्रियात्मक आसानी का आश्वासन दे रही थी और वादियों के साथ-साथ वकील भी इस प्रणाली को महान नवाचार के रूप में पा रहे थे।

मध्यप्रदेश में अमित शाह ने दिया जीत का मंत्र

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी पहुंचे भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पार्टी नेताओं को जीत का मंत्र देकर एक जुट होकर चुनाव लड़ने की हिदायत दी, साथ ही विजय संकल्प अभियान चलाने का निर्देश दिया। भाजपा के प्रदेश कार्यालय में बैठक हुई इस बैठक में केंद्रीय मंत्री शाह के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव, प्रदेशाध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, प्रदेश चुनाव प्रभारी व केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव एवं प्रदेश के चुनाव सह प्रभारी व केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रहलाद पटेल, प्रदेश संगठन मंत्री हितानंद सहित अन्य नेता भी मौजूद रहे। इस बैठक में कुल 12 नेता मौजूद थे।

असम : डकैतों के गिरोह का भंडाफोड़ किया, 6 गिरफ्तार

गुवाहाटी। असम में पुलिस ने डकैतों के एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है और छह लोगों को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। असम के करीमगंज जिले में मंगलवार को एक ऑपरेशन के दौरान तसरूफ अली, असब उद्दीन, मनीर अली, नुरुल हक, खैरुल इस्लाम और अब्दुल लतीफ को गिरफ्तार किया गया। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, पुलिस को एक गुप्त सूचना मिली कि डकैतों का गिरोह एक “महत्वपूर्ण डकैती” करने की योजना बना रहा है। उनके पास से कई सामान मिले। बरामद सामानों में चार जिंदा कारतूस, एक घरेलू पिस्तौल और अन्य सामग्रियां शामिल हैं।वे कथित तौर पर कई डकैतियों में शामिल थे।

तीस हजारी फायरिंग कांड – दिल्ली कोर्ट ने 7 वकीलों को न्यायिक हिरासत में भेजा

नई दिल्ली। यहां की एक अदालत ने तीस हजारी जिला अदालत परिसर में गोलीबारी की घटना के सिलसिले में सात वकीलों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया और एक वकील संदीप शर्मा को दो दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया। गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने दो और अधिवक्ताओं – शिव राम पांडे और जितेश खारी को अदालत में पेश किया, उन्हें और पुलिस हिरासत में मौजूद पांच वकीलों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। 7 जून को कोर्ट ने दोनों गुटों के नेताओं को तीन दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया था। दोनों – दिल्ली बार एसोसिएशन के पूर्व उपाध्यक्ष मनीष शर्मा और ललित शर्मा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। एक दिन पहले, अदालत ने तीन आरोपियों अमन सिंह, रवि गुप्ता और सचिन सांगवान को चार दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया था, जो तीस हजारी अदालत में गोलीबारी में शामिल वकीलों के समूह का हिस्सा थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *