चीन में 3 करोड़ से ज्यादा पुरुष अविवाहित, दुल्हनों की कमी से बढ़ी चिंता

बीजिंग: चीन में 10 साल में एक बार होने वाली जनगणना में अविवाहित पुरुषों की संख्या को लेकर बड़ी बात सामने आई है। जनगणना में पता चला है कि चीन में करीब 3 करोड़ लोग अविवाहित हैं। इनके अविवाहित होने के पीछे का प्रमुख कारण देश में दुल्हनों का अकाल है। बता दें कि 3 करोड़ की यह संख्या कई देशों की आबादी से भी ज्यादा है। बता दें कि चीन में कई सालों तक ‘एक बच्चा नीति’ लागू थी। ऐसे में अधिकांश चीनियों द्वारा बेटा पैदा करने की चाहत आज उनके लिए परेशानी का सबब बन गई है।

लड़की की आबादी में बढ़ोत्तरी नाकाफी
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्टत की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि ताजा जनगणना में लड़कियों की कुल आबादी में बढ़ोत्तीरी दर्ज की गई है, हालांकि यह बहुत ज्यादा नहीं है। विशेषज्ञों का कहना है कि चीन में लैंगिक असमानता का मुद्दा निकट भविष्य में खत्मह होने के आसार नहीं हैं। चीन के सातवें राष्ट्री य जनसंख्याम आंकड़े के मुताबिक, पिछले साल जो एक करोड़ 20 लाख बच्चे पैदा हुए हैं, उनमें 113.3 लड़कों पर मात्र 100 लड़कियां हैं। बता दें कि वर्ष 2010 में यह आंकड़ा 118.1 के अनुपात में 100 था।

दुल्हनों की होने वाली है भारी कमी
चीन के प्रोफेसर स्टूवअर्ट गिइतेन बास्तेिन ने इस बारे में बात करते हुए कहा, ‘चीन में पुरुष आमतौर पर उन महिलाओं से शादी करते हैं जो उनसे उम्र में काफी छोटी होती हैं, लेकिन जनसंख्या के बुजुर्ग होने की वजह से ज्यादा दिक्कत पैदा हो गई।’ बास्तेान ने कहा कि चीनी परिवारों में लोग बेटी की तुलना में बेटों की चाहत ज्यादा रखते हैं, और यह समस्या की एक बड़ी वजह है। माना जा रहा है कि भविष्य में चीन के संभावित दूल्हों को दुल्हनों की भारी किल्लत होगी।

60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की संख्या बढ़ी
चीन की आबादी 2019 की तुलना में 0.53 प्रतिशत बढ़कर 1.41 अरब हो गई है। 2019 में देश की आबादी 1.4 अरब थी। हालांकि अनुमान है कि अगले साल की शुरुआत से चीन की आबादी कुछ घटने लगेगी। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो NBS) के अनुसार, नई जनगणना के आंकड़ों से पता चलता है कि चीन में जनसंख्या से जुड़ा संकट और गहराने की उम्मीद है, क्योंकि देश में 60 वर्ष से अधिक उम्र लोगों की आबादी बढ़कर अब 26.4 करोड़ हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *