Mobile network will remain full even after metro passes under Ganga

गंगा के नीचे‌ से मेट्रो के गुजरने पर भी फुल रहेगा मोबाइल नेटवर्क

Kolkata Hindi News, कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंडरवाटर मेट्रो का उद्घाटन कर दिया है। गंगा नदी के नीचे चलने वाली यह देश की पहली मेट्रो है जिसमें सफर करने वालों को पहली चिंता सता रही थी कि जब मेट्रो हावड़ा मैदान से निकलकर एस्पलानेड के बीच गंगा नदी के नीचे रहेगी तो मोबाइल नेटवर्क रहेगा या नहीं, इसका समाधान हो गया है।

मेट्रो रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गंगा नदी के उतने नीचे से मेट्रो गुजरने के बाद भी नेटवर्क कम नहीं होगा क्योंकि इसके लिए बूस्टर सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। सफर करने वाले यात्रियों को सुरंग के अंदर भी सुपरफास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलती रहेगी।

Mobile network will remain full even after metro passes under Ganga

टेलीकॉम ऑपरेटर्स वीआई और एयरटेल ने इसके लिए खास आईबीएस ( इन बिल्डिंग सॉल्यूशन) सिस्टम का इस्तेमाल किया है। इन दोनों टेलीकॉम कंपनियों ने आश्वस्त किया है कि यात्रियों को कोलकाता और हावड़ा के बीच हुगली नंदी के नीचे से सफर करने के दौरान मोबाइल में नेटवर्क सिगनल मिलते रहेंगे।

गंगा नदी के तल से 16 मीटर नीचे से गुजरने वाली देश की पहली अंडरवाटर मैट्रो टनल में यात्रियों को मोबाइल कनेक्टिविटी अच्छी तरह से मिलेगी। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए टेलीकॉम कंपनियों ने इस सुरंग में खास एंटिना इंस्टॉल किया है, जिसकी मदद से कॉल और डेटा एक्सेस किया जा सकेगा। जमीन से 42 मीटर अंदर तक बेहतर मोबाइल कनेक्टिविटी मिलता रहेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *