अमूल और मदर डेयरी का दूध 2 रुपये महंगा हुआ, कल से लागू होंगी नई कीमतें

नयी दिल्‍ली: अमूल और मदर डेयरी ने दूध के दाम बढ़ाने का फैसला लिया है। 17 अगस्त से प्रति लीटर दूध पर दो रुपये का इजाफा होगा। पीटीआई के मुताबिक गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने अमूल गोल्ड, शक्ति और ताजा मिल्क में प्रति लीटर दो रुपये बढ़ा दिए हैं। ये दाम दिल्ली एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई के अलावा और दूसरी सभी मार्केट में लागू होंगे। 17 अगस्त से आधा लीटर अमूल गोल्ड का पैकेट 31 रुपये, अमूल ताजा मिल्क आधा लीटर का पैकेट 25 रुपये और अमूल शक्ति का पैकेट 28 रुपये में मिलेगा। कीमतों में यह बढ़ोतरी इनपुट कॉस्‍ट बढ़ने के कारण हुई है। पहले बात कर लेते हैं अमूल की। इसकी मार्केटिंग गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्‍क मार्केटिंग फेडरेशन करती है।

अमूल ने कहा है कि कीमतों में यह बढ़ोतरी गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्‍ट्र, दिल्‍ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई और अन्‍य मार्केट में लागू होगी। फेडरेशन ने दाम बढ़ाने की वजह इनपुट कॉस्‍ट का बढ़ना बताया है। उसने कहा है कि जहां अमूल अपने फ्रेश मिल्क की मार्केटिंग करती है वहां के बाजारों में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी का फैसला किया गया है। 17 अगस्त 2022 से नई कीमतें लागू होंगी। इस बढ़ोतरी के बाद गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में अमूल गोल्ड के आधा लीटर वाले पैकेट के दाम 31 रुपये, अमूल ताजा के 25 रुपये और अमूल शक्ति के 28 रुपये हो जाएंगे।

मदर डेयर ने भी इनपुट कॉस्‍ट का हवाला देकर कीमतें बढ़ाने की बात कही है। कंपनी ने बताया कि वह तमाम तरह की लागतों में बढ़ोतरी का अनुभव कर रही थी। यह लागत प‍िछले 5 महीनों के दौरान कई गुना बढ़ गई थी। उदाहरण के लिए इस अवधि में अकेले कच्चे दूध की कृषि कीमतों में लगभग 10-11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इसी तरह देश में पहले देखी गई हीटवेव और विस्तारित गर्मी के मौसम के कारण उसी समय फीड और चारे की लागत में भी बड़ी बढ़ोतरी हुई है। मदर डेयरी दूध से होने वाली बिक्री का लगभग 75-80 फीसदी दूध की खरीद में खर्च करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *