mamata

पूर्व पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर को लेकर कांग्रेस-टीएमसी नेता आमने-सामने

कोलकाता। पश्चिम बंगाल कांग्रेस ने टीएमसी मुखिया और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पर निशाना साधा है. कांग्रेस ने आरोप लगाते हुए कहा कि सीएम ममता बनर्जी ने जानबूझकर 75 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वे अपने ट्विटर अकाउंट के डिस्प्ले पिक्चर (डीपी) में भारत के पहले पीएम जवाहरलाल नेहरू का फोटो नहीं लगाया। कांग्रेस का कहना था कि देश के सभी प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीर का कोलाज बनाकर डीपी में लगाया गया था। हालांकि उस कोलाज फोटो में जवाहर लाल नेहरू को जगह नहीं दी गई थी।

बंगाल कांग्रेस ने एक ऐसे व्यक्ति के ट्वीट को रीट्वीट किया है, जिसकी बेटी ने भारत पहले पीएम जवाहरलाल नेहरू द्वारा दिए गए भाषण में ‘Tryst with Destiny’ का स्केच बनाया है। ट्विटर पर अभिषेक नामक एक यूजर ने लिखा कि, “मेरी बेटी ने पहले स्वतंत्रता दिवस के क्षण को चित्रित कर कुछ बुनियादी इतिहास के पाठ को याद दिलाने की कोशिश की है।”

गौरतलब है कि उस ट्वीट को बंगाल कांग्रेस ने रीट्वीट करते हुए 14 अगस्त को टीएमसी नेता ममता बनर्जी और अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस के ट्विटर हैंडल को टैग करते हुए लिखा: “एक बच्ची द्वारा @MamataOfficial @AITCofficial को इतिहास का पाठ! क्योंकि उन्होंने अपने राजनीतिक आकाओं को खुश करने के लिए अपने स्वतंत्रता दिवस डीपी से देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को जानबूझकर हटा दिया।”

एक दूसरे यूजर ने लिखा कि “@AITCofficial और @MamataOfficial आप अपने #IndpendenceDay डीपी से अपने गुरु @narendramodi को खुश करने के लिए #JawaharlalNehru को जानबूझकर हटा सकते हैं, लेकिन आप उन्हें इतिहास से नहीं हटा सकती है. इसलिए मेरी बेटी ने पहले स्वतंत्रता दिवस के क्षण को चित्रित करके कुछ बुनियादी इतिहास सबक याद दिलाने की कोशिश की है।”  इसके बाद इसी ट्वीट पर ट्रोल के जरिये लोगों सीएम ममता बनर्जी से सवाल पूछने शुरू कर दिए।

गौरतलब है कि कर्नाटक में भी इस तरह का विवाद देखने को मिला. भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में विभिन्न स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान पर प्रकाश डालते हुए स्वतंत्रता दिवस पर कर्नाटक सरकार के विज्ञापन में प्रकाशित स्वतंत्रता सेनानियों की सूची से जवाहरलाल नेहरू के नाम को हटा दिया गया है, इससे दक्षिणी राज्य में सियासी खलबली मच गई है। आपको बता दें कि, कांग्रेस नेता और कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई से सवाल पूछे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा कि विज्ञापन में जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर हटाने पर कड़ी आपत्ति जताते हुए मुख्यमंत्री से माफी की भी मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *