उत्तर बंगाल के कई इलाकों में 6 डिग्री तक पहुंचा पारा, शीतलहर की संभावना

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में ठंड का सितम शुरू हो गया है। उत्तर बंगाल के कई इलाकों में तापमान 6 डिग्री के करीब पहुंच चुका है जबकि दक्षिण बंगाल में भी शीतलहर की आशंका है। अलीपुर स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से शनिवार को जारी बयान में बताया गया है कि इस दिन कोलकाता में न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस है, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है जबकि अधिकतम तापमान 26.9 डिग्री सेल्सियस है, जो सामान्य से एक डिग्री कम है।

इसके अलावा राज्य में सबसे कम तापमान उत्तर बंगाल के दार्जिलिंग में रिकॉर्ड किया गया है। यहां न्यूनतम तापमान गिरकर 6.9 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है जिसकी वजह से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। अन्य जिलों में भी तापमान 15 डिग्री के आसपास है जिसके कारण वहां सूर्यास्त होते ही कड़ाके की ठंड लग रही है।

मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि आगामी तीन से चार दिनों के दौरान रात के समय तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज की जाएगी और अगले सप्ताह उत्तर से लेकर दक्षिण बंगाल तक बर्फीली हवाओं की वजह से शीतलहर चल सकती है।इसके अलावा घना कोहरा कोलकाता से लेकर पूरे राज्य में सुबह के समय और रात को छाया रहेगा। इसकी वजह से दृश्यता बहुत कम होगी जिसके कारण गाड़ियों को धीमी रफ्तार में चलाने की नसीहत दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *