मेदिनीपुर : गीत मंदिर के ‘ताल दरबार’ में बिखरी स्वर लहरियां

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : भारतीय शास्त्रीय संगीत की हृदयस्पर्शी और शाश्वत धारा के वाहक और मेदिनीपुर शहर के प्रसिद्ध संगीत शिक्षण संस्थान ‘गीतमंदिर’ और राजा नरेंद्रलाल खान महिला विद्यालय के प्राचार्य और प्रख्यात संगीत गुरु सुकांत मुखोपाध्याय के संयोजन में एक अद्भुत मधुर शास्त्रीय संगीत संध्या ‘ताल-दरबार ‘ का आयोजन किया गया।

बी. सी. रॉय मेमोरियल थिएटर में विश्व प्रसिद्ध सितार और तबला वादक पंडित नयन घोष और उनके बेटे ईशान घोष की तबले की बेमिसाल जोड़ी ने मेदिनीपुर निवासियों के दिलों को छू लिया।

प्रमुख हारमोनियम वादक हिरण्मय मित्रा ने हारमोनियम पर सराहनीय संगत की। थिएटर में दर्शकों ने मनमोहक तबला युगल का आनंद लिया।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रुप में प्रोफेसर डॉ. जयश्री लाहा, विद्यासागर विश्वविद्यालय के बांग्ला विभाग की पूर्व प्रमुख, प्रोफेसर श्रुतिनाथ चक्रवर्ती,

प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता और लेखिका रोशनारा खान, प्रख्यात संगीत गुरु जयंत साहा, प्रख्यात उद्यमी पीएमडीसीसीआई संपादक चंदन बसु आदि उपस्थित थे।

Medinipur: Waves scattered in 'Taal Darbar' of Geet Mandir

कार्यक्रम की शुरुआत पंडित नयन घोष एवं अन्य गणमान्य लोगों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर की गयी।  कार्यक्रम के प्रथम भाग में गीत मंदिर के शिक्षक सुकांत मुखोपाध्याय के विद्यार्थियों ने मनोज्ञा शास्त्री का संगीत प्रस्तुत किया।

गीत मंदिर की छात्रा श्रुति मजूमदार, मितेश पयड़ा , मोनाली रॉय, अभ्रदीप हाजरा, अर्नब माईती, शॉन चटर्जी रॉय, मनीषिता बोस ने विभिन्न राग-रागिनी की प्रस्तुति दी।

इसके अलावा मेदिनीपुर की मशहूर नृत्यांगना तपस्विनी भट्टाचार्य माईती और उनके खास शिष्य अभिजीत पिरी ने अनोखी और खूबसूरत नृत्य प्रस्तुति से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

गीत मंदिर के छात्रों के साथ हारमोनियम पर प्रख्यात हारमोनियम वादक हिरण्मय मित्रा और तबले पर मिथुन आचार्य ने संगत की।
आयोजन में विख्यात और प्रतिभाशाली पिता-पुत्र की मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुति से दर्शक भाव विभोर हो उठे।

जाने-माने हारमोनियम वादक हिरण्मय मित्रा ने गाने में दोनों की मदद की। आख़िरकार सुकान्त मुखोपाध्याय के संगीत शिक्षा संस्थान ‘गीतमंदिर’ द्वारा आयोजित ‘ताल-दरबार’ ने मेदिनीपुर के संगीत-पिपासु लोगों को बहुत प्रभावित किया।

कार्यक्रम के सफल समापन के लिए संगीत गुरु सुकांत मुखोपाध्याय ने गीत मंदिर की ओर से उपस्थित सभी लोगों को धन्यवाद दिया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *