मेदिनीपुर : रंगारंग संगीत समारोह में झूमे दर्शक

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर । मेदिनीपुर शहर के सांस्कृातिक केंद्रों में से एक रवीन्द्र निलय में शनिवार की शाम संगीत समूह शिल्पी सम्मान द्वारा आयोजित एक विशेष प्रकार की संगीत संध्या का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की खास बात यह थी कि जो लोग संगीत, गाना पसंद करते हैं, लेकिन उन्हें मंच नहीं मिल रहा है क्योंकि वे पेशेवर गायक नहीं हैं, ऐसी प्रतिभाओं को विशेष अवसर देते हुए उचित मंच प्रदान किया गया।

इस संगीत समूह के दो मुख्य कर्णधार संगीत प्रेमी कौस्तुभ दासगुप्ता और कल्याण चक्रवर्ती हैं। इस दिन के कार्यक्रम में गैर-पेशेवर गायकों ने एक से बढ़कर एक उम्दा गीत गाकर दर्शकों का मनोरंजन किया। गैर-पेशेवर गायकों को प्रोत्साहित करने के कार्यक्रम में मेदिनीपुर शहर के प्रमुख कलाकार और संस्कृति के विभिन्न क्षेत्रों के प्रमुख लोग उपस्थित थे। संगीतकार जयंत साहा, भारती बंद्योपाध्याय, रथिन दास, दीपेश दे, कलाकार अमिय पाल, मालविका पाल, सुतनुका मित्र माईती, नृत्य कलाकार नवनीता बसु, रवींद्र स्मृति समिति के महासचिव लक्ष्मण चंद्र ओझा, इंद्राणी दासगुप्ता, अंशुमान दासगुप्ता, शिक्षक सुदीप कुमार खांडा आदि समारोह में उपस्थित थे।

केवल मेदिनीपुर ही नहीं, उद्यमियों के प्रयासों से कोलकाता और कोलकाता के आसपास के क्षेत्रों में ऐसे कई कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं। साथ ही उद्यमी सोशल मीडिया पर यूट्यूब और फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर गैर-पेशेवर गायकों के लिए एक प्लेटफॉर्म तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं। कंपनी का कोलकाता के गरिया में एक स्टूडियो भी है। वे गैर-पेशेवर गायकों को इस स्टूडियो का उपयोग करने देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *