सांकराइल : कुलटिकरी में ग्रामीणों ने मनाया बांधना पर्व

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर । झाड़ग्राम जिले के सांकराइल प्रखंड के कुल्टीकरी ग्राम पंचायत के अहिरा गांव में शुक्रवार को पारंपरिक रीति-रिवाजों का पालन करते हुए ग्रामीणों द्वारा बांधना पर्व उत्सव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर झाड़ग्राम जिला परिषद अध्यक्ष माधवी विश्वास, सांकराइल प्रखंड बीडीओ रथिन विश्वास, सांकराइल पंचायत समिति के कृषि, सिंचाई एवं सहकारिता विभाग के अधिकारी कमलकांत राउत सहित कई अन्य उपस्थित थे।

बांधना पर्व के अवसर पर एक गाय-खुंटन उत्सव का आयोजन किया जाता है। उत्सव में सभी वर्गों के लोगों ने भाग लिया। झाड़ग्राम जिला परिषद के अध्यक्ष ने इस अवसर पर उपस्थित सभी क्षेत्रों के लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि जंगलमहल की परंपरा बांधना पर्व है। इसलिए पूरे जंगलमहल में सभी क्षेत्रों के लोगों ने इस समारोह में भाग लिया। बांधना पर्व के अवसर पर गांव के ग्रामीणों ने विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया है। लेकिन उनमें से एक है यह त्योहार। जिसे लेकर लोग उत्साहित हो जाते हैं।

सांकराइल पंचायत समिति के कृषि, सिंचाई एवं सहकारिता विभाग के अधिकारी कमलकांत राउत ने बताया कि कृषकों का महत्वपूर्ण उत्सव यह बांधना पर्व है। उन्होंने सांकराइल पंचायत समिति की ओर से गो खुटान उत्सव में उपस्थित सभी लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। अहिरा बादना परब उत्सव समिति के अध्यक्ष रवीन्द्र सिंह ने कहा कि भूमिज के आदिम लोगों के पूर्वज इस पर्व का पालन करते थे। वे परम्पराएँ आज लुप्त होती जा रही हैं। उस प्रवृत्ति को जीवित रखने के लिए यह हमारा छोटा सा प्रयास है गाय खुटान। हर साल हम भाईफोंटा के अगले दिन गाय खुटान प्रतियोगिता का आयोजन करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *