मेदिनीपुर : पुस्तकालय उपयोग पर नया पाठ्यक्रम लॉन्च

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : वर्तमान सदी में लोगों की प्राथमिक जरूरतों में ‘सूचना’ ने अहम स्थान ले लिया है। जानकारी के बिना आज के समाज में मानव सभ्यता का विकास असंभव है। सूचना प्रौद्योगिकी में तीव्र प्रगति ने पुस्तकालयों और सूचना केंद्रों में सूचना सेवाओं में क्रांति ला दी है।

एक ओर दुनिया का सूचना भंडार हर पल अविश्वसनीय रूप से बदल रहा है तो दूसरी ओर सूचनाओं का विस्फोट भी हो रहा है। सूचना प्रौद्योगिकी में परिवर्तन और ज्ञान की प्रगति के साथ-साथ, मुद्रित सूचना संसाधनों के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक सूचना संसाधनों में भी वृद्धि हो रही है।

परिणामस्वरूप, पारंपरिक पुस्तकालय और सूचना केंद्र संकर पुस्तकालय बनते जा रहे हैं। .इसलिए, मेदिनीपुर केडी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड जनरल स्टडीज ने महिला छात्रों के लिए ‘पुस्तकालय उपयोगकर्ताओं के लिए ई-संसाधनों का आकलन और ई-कौशल का विकास’ पर एक प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम शुरू किया।

Medinipur: New course on library use launchedहाल ही में कॉलेज में इस कोर्स का उद्घाटन विद्यासागर विश्वविद्यालय के पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान विभाग के प्रोफेसर सौमेन मंडल ने किया। केडी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड जनरल स्टडीज के चीफ लाइब्रेरियन ने बताया कि इस तीन महीने के कोर्स से छात्रों को भविष्य में कैसे फायदा होगा।

इस कोर्स के माध्यम से छात्रों को ई-बुक्स, ई-जर्नल्स, डिजिटल लाइब्रेरी, रिसर्च प्रोजेक्ट रिपोर्ट लिखना आदि सिखाया जाएगा। कार्यक्रम में अन्य लोगों के अलावा इस कॉलेज के प्राचार्य सहित दुलालचंद्र दास, मेदिनीपुर कॉलेज के कार्यवाहक प्राचार्य प्रो. सत्यरंजन घोष, प्रख्यात लेखक एवं शोधकर्ता अतनु मित्रा, प्रो. पोली भट्टाचार्य आदि उपस्थित थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *