मेदिनीपुर : वार्षिक सांस्कृतिकोत्सव ‘उत्सारित आलो’ से फैला हर्षोल्लास का उजाला!!

Kolkata Hindi News, तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : मेदिनीपुर का वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘उत्सारित आलो’ मेदिनीपुर शहर के प्रद्युत स्मृति भवन में आयोजित किया गया। नए साल का स्वागत स्वर-आवृत्ति ने मंत्रोच्चारण के शानदार कार्यक्रम के साथ किया I कार्यक्रम में संगठन के सैकड़ों छात्रों के अलावा जिले के दस प्रमुख सांस्कृतिक संगठनों के छात्रों ने भाग लिया I विभिन्न विषयों पर काव्य पाठ का कार्यक्रम अत्यंत रोचक रहा।

आयोजक संस्था के विद्यार्थियों ने अपने परिचित रिश्तेदारों को पोस्टकार्ड के माध्यम से पत्र लिखकर कार्यक्रम में आने का निमंत्रण दिया। स्वर-आवृत्ति के प्रिंसिपल शुभदीप बसु ने कहा, ‘वर्तमान समय में बच्चे ख पोस्ट ऑफिस, पोस्ट बॉक्स, पोस्टमैन को नहीं जानते हैं।

इसलिए हस्तलिखित पत्र छोटे बच्चों के लिए पहला है और हमें लगता है कि यह एक शानदार अनुभव है। बंगाल के पक्षी, फुले फुले, भोकट्टा, मेघेदर कंधो, ई माशा, आय भूत, पूजो एलो, हमारे शिक्षक, यात्रा, रैंडम कविता, कविता अन्नदाशंकर, चंद्रयान, सहजपथ पर पाठ अलग स्वाद और अद्वितीय थे।

एकलव्य थिएटर एसोसिएशन और स्वर-आवृत्ति मेदिनीपुर के संयुक्त प्रस्तुति गायन ‘ए मृत्य उपत्यका, अामार देश ना’ ने सभी का ध्यान खींचा। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण शोभन सुंदर बोस और बांग्ला भाषा में पहले गायन बैंड का मंत्रमुग्ध कर देने वाला प्रदर्शन था। पूरे कार्यक्रम की मेजबानी इपशिता चट्टोपाध्याय और शताब्दी गोस्वामी ने की, जिसमें सहायक आवाज अमितेश चौधरी की थी।

संस्था के प्रिंसिपल शुभदीप बसु ने कहा, ”इस कार्यक्रम में करीब डेढ़ सौ कलाकारों ने हिस्सा लिया है.’कार्यक्रम अपराह्न 3:05 बजे से लगभग सात घंटे तक सफलतापूर्वक चलता रहा ।दर्शकों ने कार्यक्रम का आनंद लिया । संस्था के विद्यार्थियों के माता-पिता एवं अभिभावकों का हार्दिक आभार। उन्होंने कहा – हम कुछ नया करने का सपना केवल इसलिए देख सकते हैं क्योंकि वे हमारे साथ रहते हैं।”

कार्यक्रम में ‘दोसार’ साहित्यिक पत्रिका के शुभदीप बोस और सौम्यदीप चक्रवर्ती द्वारा संपादित ‘आरोग्य’ के पांचवें वर्ष के दूसरे अंक का प्रकाशन किया गया I सांस्कृतिक समुदाय का मानना ​​है कि मेदिनीपुर का यह वार्षिक सांस्कृतिक आयोजन “उत्सारित आलो” संस्कृति जगत में प्रकाश फैलाएगा।

दीपक बोस, दीपा बोस और मनीषा बोस ने गायन की ओर से सभी को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम में कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए जयंत साहा, बिश्वेश्वर सरकार, चंदन बोस, डॉ. सुहास मंडल, स्वस्ति मुखोपाध्याय, लक्ष्मण चंद्र ओझा और मेदिनीपुर के सांस्कृतिक जगत और अन्य क्षेत्रों के अन्य प्रमुख लोग उपस्थित थे।

 

देवब्रत दत्ता के निर्देशन में ‘छंदायान’ के कलाकारों ने आमंत्रित गायन मंडली के रूप में भाग लिया।कार्यक्रम में सहयोगी सांस्कृतिक संस्थाओं के रूप में चंदम, स्वरलिपि, सुरबहार, जागरी संगीत निकेतन, मल्लार, नटराज डांस एकेडमी, नृत्यानंजलि, नेशाद्री डांस एकेडमी के प्रतिनिधि उपस्थित थे। समारोह में ब्रताति मल्लिक, मोनाली दास, सुमना भट्टाचार्य और अन्य भी उपस्थित रही।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *