मेदिनीपुर : सिटी कॉलेज की अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में स्वास्थ्य विषय पर हुई विस्तार से चर्चा

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत मेदिनीपुर स्थित मेदिनीपुर सिटी कॉलेज के पैरामेडिकल एवं संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान विभाग की ओर से आयोजित तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय स्तर की संगोष्ठी समाप्त हो गई।

इस अंतर्राष्ट्रीय परिचर्चा का विषय था “पुरानी बीमारियों के लिए आहार संबंधी हस्तक्षेप के रूप में कार्यात्मक खाद्य पदार्थ।”

भारत सरकार के डीबीटी और सीएसआईआर के वित्तीय सहयोग से आयोजित इस चर्चा चक्र में एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, थाईलैंड के प्रोफेसर अनिल कुमार अनल, आईसीएमआर के संस्थापक निदेशक और वैज्ञानिक प्रोफेसर अनिल कुमार अनल मुख्य वक्ता थे।Medinipur: Health topic discussed in detail in the international seminar of City College.

असम कृषि विश्वविद्यालय की प्रोफेसर मधुमिता बरुआ और विदेश से आए कई वैज्ञानिक भी इस अवसर पर मौजूद थे। तीन दिनों तक चले इस चर्चा चक्र में विभिन्न विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के करीब चार सौ छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

दूसरी ओर, मेदिनीपुर सिटी कॉलेज का आठवां स्थापना दिवस महोत्सव मंगलवार को पूरे दिन विभिन्न रंगारंग कार्यक्रमों के माध्यम से मनाया गया।

समारोह की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन से हुई। समारोह में शैक्षणिक वर्ष 2023 में स्नातकोत्तर स्तर की 20 श्रेणियों के 20 प्रथम स्थान विजेताओं को यूके घोष मेमोरियल गोल्ड मेडल, उत्तरीय और प्रमाणपत्र से सम्मानित किया गया।

पूरे दिन कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने तथा अपराह्न तीन बजे के बाद कोलकाता से आये कलाकारों ने काव्यपाठ, संगीत व नृत्य के माध्यम से रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

Medinipur: Health topic discussed in detail in the international seminar of City College.

विशेष आकर्षण कॉलेज की लड़कियों द्वारा प्रस्तुत संथाली नृत्य, ‘एलोमेलो’ बैंड के गाने और महिलाओं द्वारा आयोजित वाद्य संगीत का विशेष कार्यक्रम था।

इस कार्यक्रम में कॉलेज के शासी निकाय के अध्यक्ष सुकृता घोष, निदेशक डॉ..प्रदीप घोष, गवर्निंग बॉडी की उपाध्यक्ष अनिंदिता घोष, प्रिंसिपल डॉ. सुदीप्त चक्रवर्ती, वाइस-प्रिंसिपल डॉ. कुंतल घोष और अन्य प्रमुख लोग उपस्थित थे।

पूरे दिन कॉलेज में उत्सव जैसा माहौल रहा। पूरे कार्यक्रम का सुचारू संचालन कॉलेज के बांग्ला विभाग के प्रमुख प्रोफेसर राकेश जाना ने किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *